​​​​​सोनावेश में जगन्नाथ महाप्रभु के दर्शन करके निहाल हुए लाखों भक्तगण

मालूम हो कि रविवार को बलभद्र जी का रथ तालध्वजा, जगन्नाथ भगवान का रथ नंदी घोष, देवी सुभद्रा का रथ दरपडलना नौ दिन की यात्रा के बाद लौटा...

By: Prateek

Published: 23 Jul 2018, 08:06 PM IST

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): लाखों भक्तों ने सोमवार को महाप्रभु जगन्नाथ का सोना वेश का दर्शन किया। यह खुशी का पर्व होता है, जिसमें जगन्नाथ भगवान सिर से पांव तक सोने के जेवरों से लदे होते हैं। रविवार को बाहुडा़ यात्रा के बाद सोमवार को सोना वेश अतिमहत्वपूर्ण दिन माना जाता है। महाप्रभु के साथ ही देवी सुभद्रा और बलभद्र के भी सोना वेश में दर्शन किए गए।


मंगला आरती व मैलमा-तडपा, लागी परंपरा का का पालन किया गया। सोना वेश से पूर्व संध्या आरती की गई। महाप्रभु जगन्नाथ, देवी सुभद्रा व बलभद्र के सोनावेश में दर्शन को सुगम बनाने के लिए श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन व जिला प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था कर रखी थी। भीड़ नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह बेरीकेडिंग लगाई गई। अपर पुलिस महानिदेशक सत्यजीत महंति खुद व्यवस्था पर पैनी नजर रखे हैं। मालूम हो कि रविवार को बलभद्र जी का रथ तालध्वजा, जगन्नाथ भगवान का रथ नंदी घोष, देवी सुभद्रा का रथ दरपडलना नौ दिन की यात्रा के बाद लौटा। भीषण जलभराव और लगातार बारिश के बाद भी लाखों भक्त दर्शन को पहुंचे।

 

जानिये सोना वेश में क्या-क्या धारण किया

महाप्रभु जगन्नाथ ने श्रीहस्त (गोल्डेन हैंड), श्रीपयार (गोल्डेन फीट), श्रीमुक्ता (गोल्डेन बिग क्राउन), श्रीमयूर चंदिका (गोल्डेन मोर पंखी), श्रीचोलापाटी (मुख की सुंदरता को माथे पर धारण करने वाला जेवर), श्रीकुंडल (कानों के कुंडल), श्रीराहुरेखा (आभा मंडल के लिए गोल्डेन अर्द्धचंद्राकार), श्रीमाला (नेकलेस), पद्ममाला (कमलाकार), सेवतीमाला (सूर्यमुखी की तरह सुशोभित), अगस्तीमाला (चंद्राकार), कदंबमाला (कदंब फूल के आकार का), कंटेमाला (सोने के मनके), मयूरमाला (मोरपंखी), चंपामाला, श्रीचिता, श्रीचक्र, श्रीगदा, श्रीपद्म, श्रीशंख धारण किया।


मयूरभंज में महाप्रभु के रथ का पहिया टूटा

महाप्रभु जगन्नाथ जी के रथ नंदीघोष का पहिया बहुड़ा यात्रा के दौरान टूट गया। हजारों भक्त उस समय रथ खींच रहे थे। यह रथ मौसी मां के घर से श्रीक्षेत्र को ले जाया जा रहा था। नतीजतन बहुड़ा यात्रा एक दिन बाद शुरू की जा सकी। यहां पर महिलाएं भी रथ खींचती हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned