scriptओडिशा के सभी मेडिकल कालेजों में दीन दयाल अमृत योजना लागू करेगी केंद्र सरकार | modi govt. will implement Deendayal Amrit scheme in hopitals of odisha | Patrika News

ओडिशा के सभी मेडिकल कालेजों में दीन दयाल अमृत योजना लागू करेगी केंद्र सरकार

locationभुवनेश्वरPublished: Aug 31, 2018 06:42:43 pm

Submitted by:

Prateek

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि भीमा भुई मेडिकल कालेज और अस्पताल बलंगीर के लोगों के लिए एक सपना था, जो अब साकार किया जा चुका है…

odisha hospital

odisha hospital

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): बलंगीर जिले का भीमा भुई मेडिकल कालेज एवं अस्पताल जनता के लिए खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने एक समारोह में मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का उद्घाटन किया। नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार ओडिशा के सभी मेडिकल कालेजों में दीन दयाल अमृत योजना लागू करेगी। इससे सभी मरीजों को जेनरिक दवाएं वाजिब दाम पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

 

उन्होंने कहा कि सरकार जनता को सस्ती चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को कटिबद्ध है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि भीमा भुई मेडिकल कालेज और अस्पताल बलंगीर के लोगों के लिए एक सपना था, जो अब साकार किया जा चुका है। चिकित्सा के अभाव कोई अस्वस्थ नहीं रहने पाएगा।

 

पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार सुदूरवर्ती आदिवासी इलाकों में स्वास्थ एवं शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराने को तत्पर है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 में राज्य में 321 एमबीबीएस की सीटें थी, लेकिन शहीद लक्ष्मीनायक मेडिकल कोरापुट, पंडित रघुनाथ मुर्मू मेडिकल कालेज एवं अस्पताल मयूरभंज और भीमाभुई मेडिकल कालेज बलंगीर के खुलने के बाद ये सीटें बढ़कर 950 तक पहुंच गई हैं । फकीर मोहन मेडिकल कालेज बालासोर में उद्घाटन के बाद 1050 एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी । इस मेडिकल कालेज में 2018-19 के सत्र में प्रवेश शुरू हो जाएंगे । उन्होंने कहा कि 300 करोड़ की लागत वाले इस कालेज व अस्पताल में 205 करोड़ का योगदान राज्य सरकार का है । इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ मंत्री प्रताप जेना, सांसद कलिकेश सिंह देव, नेता प्रतिपक्ष नृसिंह मिश्र भी थे ।

 

इधर राज्य को एक और सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को झारसुगुडा एयरपोर्ट का लोकार्पण करने वाले है। उद्धघाटन के बाद से एयरपोर्ट से फ्लाइटस की आवाजाही शुरू हो जाएगी। यह एयरपोर्ट राज्य का दूसरा सबसे बडा हवाई अड्डा होगा। लोकापर्ण करने के बाद पीएम अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो