श्रीजगन्नाथ रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत, न्यू स्टेशन का होगा लोकार्पण

श्रीजगन्नाथ रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत, न्यू स्टेशन का होगा लोकार्पण
station

| Publish: Jul, 03 2018 03:14:16 PM (IST) Bhubaneswar, Odisha, India

श्रीजगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। श्रद्धालुओं की यात्रा से लेकर पुरी में हर सुख सुविधा निर्बाध उपलब्ध कराने के लिए राज्य और केंद्र के विभागों ने कमर कस ली है

(महेश शर्मा की रिपोर्ट)
भुवनेश्वर। श्रीजगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। श्रद्धालुओं की यात्रा से लेकर पुरी में हर सुख सुविधा निर्बाध उपलब्ध कराने के लिए राज्य और केंद्र के विभागों ने कमर कस ली है। भुवनेश्वर न्यू स्टेशन का लोकार्पण भी रथ यात्रा से पहले करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा विशेष ट्रेनों का संचालन होगा। रोडवेज भी विशेष यात्री बसें चलाएगा। नाराज सेवायतों को मना लिया गया है। यह काम श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने बखूबी किया। प्रशासक प्रदीप्तो महापात्र इसे महाप्रभु का आशीर्वाद मानते हैं।

 

पैसेंजर ट्रेनें शुरू में रोकी जाएंगी


पूर्व-तट रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बहुप्रतीक्षित भुवनेश्वर न्यू रेलवे स्टेशन का काम लगभग फिनिश हो रहा है। इसका लोकार्पण 14 जुलाई यानी रथयात्रा से पहले कर दिया जाएगा। यह स्टेशन भुवनेश्वर स्टेशन से 14 किलोमीटर दूरी पर है। जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने बताया कि रेलमंत्रालय ने भुवनेश्वर न्यू रेलवे स्टेशन के लोकार्पण के निर्णय से पूर्व-तट रेलवे को अवगत करा दिया है। इस स्टेशन पर कुछ पैसेंजर ट्रेनें शुरू में रोकी जाएंगी। यहां पर 58001/58002 पुरी-हावड़ा पैसेंजर, 58131-58132 राउरकेला-पुरी-राउरकेला पैसेंजर व 68534-68533 कटक-ब्रह्मपुर-कटक मेमू ट्रेनें अपनी सेवाएं यात्रियों को देंगी। बाद में यहां पर रुकने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं।

 

भुवनेश्वर स्टेशन से होगा लोड कम

 

भुवनेश्वर न्यू रेलवे स्टेशन में कुल सात प्लेटफार्म बनाए गए हैं। मंचेश्वर व बारंग के मध्य भुवनेश्वर न्यू रेलवे स्टेशन को बनाने के पीछे यही धारणा थी कि मुख्य भुवनेश्वर स्टेशन से यात्रियों की बेशुमार भीड़ का ट्रैफिक लोड कम हो सके। फिलहाल लागत 50 करोड़ आई है। बारंग, नंदनकानन, रघुनाथ पुर, कालरहंग, कीट क्षेत्र, पटिया व आसपास के यात्रियों के लिए भुवनेश्वर न्यू स्टेशन बहुत सुविधाजनक होगा। पूर्व-तट रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रथ यात्रा से पहले रेलवे कुछ और प्रोजेक्ट घोषित करेगा। जाजपुर में बागला, धर्मशाला में नये टिकट काउंटर इसी हफ्ते खोले जाएंगे। ब्रह्मपुर में नया फुटओवर ब्रिज बनेगा। भद्रक में नई बिल्डिंग व फुटओवर ब्रिज बनेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned