इस विशेष गाइडलाइन के साथ NTA करवाना चाहता है JEE-NEET Exam 2020, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुआ विरोध

(National Testing Agency) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपने फैसले (JEE Mains Exam-NEET (UG) Exam 2020) पर तटस्थ है (NTA New Guidelines For JEE And NEET Exam 2020) (JEE-NEET Exam Update), ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने जताया विरोध (Odisha News) (Bhubaneswar News) (Naveen Patnaik) (Greta Thunberg) (Sonu Sood)...

By: Prateek

Published: 26 Aug 2020, 04:04 PM IST

भुवनेश्वर: कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी ने हर चीज प्रभावित करने के साथ ही परीक्षाओं पर भी इसका असर डाला है। तमाम जोखिमों को नजरअंदाज करते हुए विशेष गाइडलाइन के साथ राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली (JEE-NEET Exam Update) नीट (यूजी) और जेईई मेन की परीक्षा (JEE-NEET Exam 2020) करवाने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अपने फैसले पर तटस्थ है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत कई राजनेताओं ने परीक्षा स्थगित करने की अपील केंद्र सरकार से की है। यहां तक की अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण कार्यकर्ता स्वीडन निवासी ग्रेटा थनबर्ग भी एग्जाम कराए जाने के विरोध में हैं।

यह भी पढ़ें: PM Modi ने गुजरात में मोढेरा के सूर्य मंदिर का Video किया साझा, बोले- बारिश में दिखा अद्भुत नजारा

जी हां, राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यह साफ कर दिया है कि JEE (Mains) और NEET (UG) पहले से प्रस्तावित तारीखों पर ही आयोजित की जाएगी। इसके लिए एजेंसी ने तैयारियां शुरू भी कर दी है। कोविड—19 के संकट के बीच ही जब परिवहन की सुविधा पहले की तरह सुचारू नहीं है और संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है, तब भी NTA ने एग्जाम कराने की बात की है। NTA ने यह भी दावा किया है कि दोनों ही परीक्षाओं के लिए 99 प्रतिशत परीक्षार्थियों को उनके घर के नजदीक ही परीक्षा केंद्र आवंटित करने का प्रयास किया गया है। JEE की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। इनमें से JEE के एडमिट कार्ड भी जारी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 'सरकार को अब कर्ज देने की नहीं खर्च करने की जरूरत', अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार को राहुल की नसीहत

 

इस विशेष गाइडलाइन के साथ NTA करवाना चाहता है JEE-NEET Exam 2020, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुआ विरोध

देशभर में इन परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान भी चलाया गया है। इस अभियान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से कोरोना की भयावता को देखते हुए परीक्षा टालने की अपील की।

इस विशेष गाइडलाइन के साथ NTA करवाना चाहता है JEE-NEET Exam 2020, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुआ विरोध

इधर जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने ट्वीट करते हुए लिखा कि' यह बहुत अनुचित है, मैं कोविड—19 में JEE और NEET परीक्षा रद्द करने के समर्थन में हूं, भारत में कोरोना और बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हैं ऐसे में विद्दार्थियों को राष्ट्रीय परीक्षा में बैठने के लिए कहा जा रहा है। मैं छात्रों के इस अभियान में उनके साथ हूं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आदित्य ठाकरे, फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने भी परीक्षा नहीं कराए जाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: Corona से बचाने में वैक्सीन कितनी कारगर? इस राज्य में आए ऐसे मामले जिसने चिंता बढ़ा दी

जहां परीक्षाएं टालने के लिए पुरजोर तरीके से अभियान चलाया जा रहा है वहीं NTA ने परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए विशेष गाइडलाइन भी जारी कर दी है। जिसके अनुसार परीक्षार्थी को निम्न नियमों की पालना करनी होगी (NTA New Guidelines For JEE And NEET Exam 2020):—
:— घर से पहनकर आए मास्क हटाने होंगे, एग्जाम सेंटर पर दिए जाएंगे तीन नए मास्क।
:— परीक्षार्थियों को रखनी होगी 6 फीट की दूरी।
:— सेंटर में घुसने से पहले नापा जाएगा तापमान, जिन छात्रों का तापमान 99.4 डिग्री फोरनहाइट से कम होगा उन्हें ही एंट्री दी जाएगी।
:— परीक्षार्थियों को कोरोना टेस्ट भी करवाना होगा, उन्हें स्वघोषणा पत्र देना होगा कि वह कोरोना से संक्रमित नहीं है ना ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है।
:— हाथ धाने होंगे, सैनिटाइज करने होंगे।
:— हर शिफ्ट से पहले और बाद में एग्जाम सेंटर को सैनिटाइज किया जाएगा।
:— परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड का बार कोड स्कैन कर उनकी पहचान की जाएगी, तभी एंट्री मिलेगी।

https://www.patrika.com/
ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned