scriptओडिशा सरकार मनाएगी गांधी की 150वीं जयंती | Odisha government will celebrate Gandhi's 150th birth anniversary | Patrika News

ओडिशा सरकार मनाएगी गांधी की 150वीं जयंती

locationभुवनेश्वरPublished: Sep 25, 2018 06:56:32 pm

Submitted by:

Prateek

यह समारोह दो अक्तूबर से शुरू होगा…

file photo

file photo

भुवनेश्वर: लंबे समय से 150 वीं गांधी जयंती मनाने को लेकर असमंज में फंसी दिखाई दे रही ओडिशा सरकार ने इस दिशा में सकारात्मक कदम बढाते हुए गांधी जी की 150 वीं जयंती मनाने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर सरकार की ओर से विशेष अयोजन किया जाएगा। इसमे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साथ ही पदयात्राएं भी शामिल है। इसी के साथ ही कई विशेष योजनाएं बनाई गई है।

 

ओडिशा सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह मनाने का निर्णय लिया है। यह समारोह दो अक्तूबर से शुरू होगा। यह निर्णय सचिवालय में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में नेता प्रतिपक्ष नरसिहं मिश्र, सांस्कृतिक मंत्री अशोक पंडा और मुख्य सचिव एपी पाढ़ी ने भी हिस्सा लिया। पंडा ने बताया कि समारोह मनाने
के लिए कुल चार उप समितियां गठित की जाएंगी।


इस दौरान पदयात्राएं व गांधी स्मृति में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। कस्तूरबा गांधी आइडियल स्कूल प्रत्येक ब्लाक में चिन्हित किए जाएंगे। कुटीर उद्योग में बेमिसाल काम करने वाले सम्मानित किए जाएंगे। यही नहीं 2019 में विधानसभा का विशेष सत्र महात्मा गांधी को समर्पित होगा।


थोडे दिनों तक नहीं थी कोई योजना

बता दें कि कुछ दिनों पहले तक सरकार की ओर से गांधी जी की 150 वीं जयंती मनाने को लेकर कोई भी सूचना सार्वजनिक नहीं की गई थी ऐसे में माना जा रहा था कि आंतरिक कलह में उलझी राज्य सरकार गांधी जी को भूला चुकी है। पर आज गांधी जयंती मनाने के लिए किए जाने वाले कार्यक्रमों की घोषणा करने के बाद से यह साफ हो गया है कि राज्य में पूर धूमधाम के साथ जननायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो