‘अजिता’ में BJP सांसद की सक्रियता से BJD में हलचल

Odisha News: महिला सशक्तीकरण की ओट में ‘अजिता’ (Ajita) की लांचिंग पर लोग सवाल उछाल रहे हैं कि बीजेपी का (Aparajita Sarangi) महिला मोर्चा क्या काफी (Aparajita Sarangi) नहीं है...

 

(भुवनेश्वर,महेश शर्मा): महिला सशक्तीकरण के नाम पर भुवनेश्वर से बीजेपी सांसद अपराजिता षाड़ंगी का ‘अजिता’ अभियान शुरू हो गया है। भारी संख्या में महिलाओं की भागीदारी के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम की सफलता को लेकर राजनीतिक क्षेत्रों में अटकलों का बाजार गरम है। आईएएस जैसा प्रतिष्ठित पद छोड़कर राजनीति में सक्रिय अपराजिता षाड़ंगी के सांगठनिक कौशल की पार्टी में चर्चा है। ‘अजिता’ की सांगठनिक मजबूती के लिए बीजेपी सांसद अपराजिता षाड़ंगी की सक्रियता से बीजेडी खेमे में हलचल मची है।

 

यह भी पढ़ें: भारत समेत 3 देशों को हिंदू राष्ट्र के रूप में मान्यता दें UN:-पुरी शंकराचार्य

हालांकि इसकी शुरुआत अपराजिता ने अपने निर्वाचन क्षेत्र से शुरू की है पर समझा जाता है कि पश्चिम ओडिशा में महिलाओं का यह संगठन जड़े जमा चुका है। महिला सशक्तीकरण की ओट में ‘अजिता’ की लांचिंग पर लोग सवाल उछाल रहे हैं कि बीजेपी का महिला मोर्चा क्या काफी नहीं है? इस संगठन से जुड़ी महिलाएं इसे गैरराजनीतिक संगठन बताती हैं। खुद अपराजिता भी यही बयान करती हैं। इसे महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में बढ़ाया गया कारगर कदम बताया जा रहा है। इस अवसर पर पद्मश्री तुलसी मुंडा, लेखिका पद्मश्री प्रतिभा राय सरीखी गैर राजनीतिक हस्तियां भी थी।

 

‘अजिता’ में BJP सांसद की सक्रियता से  <a href=BJD में हलचल" src="https://new-img.patrika.com/upload/2020/01/05/sarangi_5602496-m.png">

सूत्र बताते हैं कि संगठन का तानाबाना तैयार करने में सांसद अपराजिता ने महती भूमिका निभाई है। हालांकि सांसद ने प्रत्यक्ष रूप से कोई पद नहीं लिया है पर यह उनके मार्ग दर्शन में संचालित किया जाएगा। बताते हैं कि यह बात अपने वक्तव्य में अध्यक्ष मौसमी महापात्रा कह चुकी हैं। बीजेडी के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के समानांतर एक गैर राजनीतिक संगठन खड़ा करने की रणनीति की दिशा में यह कदम उठाया गया है। संगठन की शिल्पकार खुद सांसद अपराजिता बताई जाती हैं। बीजेडी सरकार की मदद से चल रहे एसएचजी में राज्य की 70 लाख जुड़ी बताई जाती हैं। इन्हें बीजेडी के लिए इंटैक्ट बताया जाता है। शायद यही वजह होगी कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आस्का लोकसभा क्षेत्र से इसी ग्रुप की प्रमिला बिसोई को पार्टी का टिकट दिया और जीत हासिल की। नवीन ने खुद यहीं से चुनाव लड़कर अपनी राजनीतिक पारी शुरू की थी।

 

यह भी पढ़ें: Video: विदेशी ब्रीड्स के डाग्स को मात दे रहा गलियों का 'ठेंगा', उत्तराखंड पुलिस स्क्वायड में बनाई जगह


पता चला है कि कुछ ऐसा ही संगठन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। संगठन से जुड़ी महिलाओं को केंद्रीय योजना का लाभ शीघ्र दिलाने का प्रयास खुद सांसद की तरफ से किया जाएगा। 2019 के बाद ओडिशा में बीजेपी का बढ़ता ग्राफ के कारण पार्टी इस ओर ध्यान केंद्रित कर रही है। अपराजिता कहती हैं कि ‘अजिता’ फोरम महिलाओं का सम्मान और आत्मनिर्भरता की दिशा में काम करेगी। सामाजिक-आर्थिक मजबूती, आत्मनिर्भरता जैसे शब्द राज्य में महिलाओं की मजबूती का संकेत देते हैं सांसद कुछ बड़ा काम करने जा रही हैं। वह साफ कहती हैं कि यह संगठन राज्य में पूरी तरह से गैर राजनीतिक संगठन के तौर पर काम करेगा। राज्य के विकास में भी इनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें: युवक की शादी हो रही थी दूसरी जगह, प्रेमिका के साथ मिलकर उठाया खौफनाक कदम

 

‘अजिता’ में BJP सांसद की सक्रियता से BJD में हलचल

‘अजिता’की अध्यक्ष मौसमी महापात्रा का कहना है कि संगठन के कोरग्रुप में 56 आजीवन और 893 सामान्य सदस्य राज्य में अब तक ‘अजिता’ ज्वाइन कर चुके हैं। वह कहती हैं कि महिलाओं में ‘अजिता’ में शामिल होने को लेकर उत्सुकता है। यह नेटवर्क सांसद अपराजिता षाड़ंगी के दिशा निर्देशन में संचालित किया जाएगा। पांच जनवरी यानी रविवार को संगठन ने 100 डे एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है। इस पर पांच जनवरी से 14 अप्रैल तक अमल किया जाएगा। इसमें शिक्षा, स्वास्थ आदि के कार्यक्रम चलाए जाएंगे। शुरुआती दौर में खोरदा जिला के आठ ब्लाक और दो नगर पालिकाओं में ‘अजिता’ का एक्शन प्लान चलाया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: Video: पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्धारे पर पत्थरबाजी, सिखों को भगाने और शहर का नाम बदलने की धमकी

बताया जाता है कि खोरदा की 158 पंचायतों में महिलाओं के 358 समूह बनाए जाएंगे। यह ग्रुप 35 मीटिंग करेगा। यही नहीं ‘अजिता’ भुवनेश्वर 31 मलिन बस्तियां विकास की दृष्टि से गोद लेगा। ‘अजिता’ के कार्यकलाप वाला क्षेत्र अपराजिता षाड़ंगी का निर्वाचन क्षेत्र भी है। यह भी बताया गया है कि ‘अजिता’ के बैनर पर क्षेत्र में चार मेगा हेल्थ कैंप आयोजित किए जाएंगे। विभिन्न हिस्सों में 56 स्वच्छता अभियान कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। कार्यक्रम में ऑलीवुड अभिनेत्री अनु चौधरी, गायिका शैलबाला महापात्रा, आर्टिस्ट अरुणा महंति, सलिला पंडा आदि लोग थीं।

ओडिशा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: नए साल की शुरुआत प्रेमियों के लिए नहीं रही अच्छी, कहीं हुई पिटाई तो कहीं वीडियो वायरल

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned