ओडिशा: कन्वेंशन हॉल में हुई सदन की बैठक, विनियोग बिल पास

Odisha news: बिल पारित कराने के लिए विधानसभा अध्यक्ष सूर्यनारायण पात्रा ने गिलोटिन लागू किया...

By: Prateek

Published: 30 Mar 2020, 10:34 PM IST

(भुवनेश्वर): ओडिशा विधानसभा में विनियोग बिल पास किया गया। विधानसभा की यह आवश्यक बैठक कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान बुलाई गई। सोमवार को आहूत विधानसभा सदन की बैठक विधानसभा भवन में न होकर लोक सेवा भवन के कन्वेंशन हाल में आयोजित की गई। वित्तमंत्री विनियोग बिल सदन पटल पर रखा। एप्रोप्रिएशन यानी विनियोग बिल 1,55,963 करोड़ का था। इसे पास कराने में कुल 30 मिनट लगे। सदन साढ़े दस बजे शुरू हुआ। आधा घंटा के बीतर बिल पास करा लिया गया।


इस बिल पारित कराने के लिए विधानसभा अध्यक्ष सूर्यनारायण पात्रा ने गिलोटिन लागू किया। निर्धारित प्रस्तावों पर बिना चर्चा के पास बिल पास कराने की प्रक्रिया को गिलोटिन कहा जाता है। गिलोटिन लागू होने पर चर्चा का महत्व नहीं रह जाता है। विनियोग विधेयक पारित कराने के लिए लॉकडाउन के दौरान बिना चर्चा का यह पास कराया गया। गिलोटिन लागू करके बिल पास होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अनिश्चित काल के लिए सदन स्थगन की घोषणा कर दी। यह जानकारी सत्ता दल बीजेडी के प्रवक्ता अमर प्रसाद सत्पथी ने दी। यह बजट सत्र की स्थगित बैठक थी। ओडिशा के इतिहास में पहली बार बजट सत्र विधान सभा भवन में न होकर कन्वेंशन हाल में हुई।


मालूम हो कि कथित अनजाने में कोरोना वायरस के एक पाजिटिव रोगी का इलाज विधानसभा भवन में किए जाने से अफरातफरी मच गई थी। विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा सील कराके उसे विसंक्रमित कराया और कर्मचारियों को उनके घर पर ही क्वारेंटाइन के लिए कहा गया। बैठक कन्वेंशन हाल में आहूत करने का निर्देश दिया। सभी दलों के प्रमुख विधायकों ने इस बैठक में भाग लिया। विधायकों के बैठने का इंतजाम सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के हिसाब से किया गया था। यह बजट सत्र पहले चरण में 11 फरवरी से 13 मार्च तक चला। फिर कोरोना की रोकथाम की तैयारियों के कारण 29 मार्च तक सदन स्थगित कर दिया गया था। बैठक में सत्तादल बीजेडी विधायक दल के नेता मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, नेता प्रतिपक्ष प्रदीप्तो नायक खासतौर पर थे।

Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned