ओडिशा शुरू करेगा कोविड-19 मैनेजमेंट की ट्रेनिंग, 437 हुआ मरीजों का आंकडा

Odisha News: यह बात मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha Government To Start Covid-19 Management Training) ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक के दौरान कही...

By: Prateek

Published: 12 May 2020, 07:22 PM IST

भुवनेश्वर: कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने से चिंतित ओडिशा सरकार ने कोविड-19 मैनेजमेंट ट्रेनिंग देकर एक सर्टिफिकेट कोर्स चलाएगी। ट्रेनिंग पाए लोगों को क्वारंटाइन सेंटरों में प्रबंधन से इनकी ट्रेनिंग शुरू की जाएगी।

 

लंबी लड़ाई लड़नी है:—सीएम

यह बात मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने यथोचित आदेश भी दिए। उन्होंने मानवता व पेशेवर दक्षता के साथ इस कठिन समय में कोरोना से मुकाबला के लिए जनता का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक लंबी लड़ाई है। समाज की सक्रिय भागीदारी के बिना इस पर विजय संभव नहीं है। ऐसे मौके पर पंचायतीराज व्यवस्था को और भी मजबूत करने की आवश्यकता है।

कोर्स की है बड़ी आवश्यकता...

गंजाम जिले की तरह अन्य जिलों में अस्थायी स्वास्थ्य शिविरों में रहने वाले लोगों को कोविड-19 मैनेजमेंट संबंधी ट्रेनिंग देने की आवश्यकता है ताकि क्वारंटाइन का टाइम खत्म होने पर ये अपनी सेवाएं दे सके। इसके लिए एक सर्टिफिकेट कोर्स तैयार किया जाने की बाबत उन्होंने आदेश दिए। संक्रमण उधर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा कि आशंका वाले जिलों में युद्धकालीन स्तर पर कदम न उठाने पर स्थिति को संभालना काफी कठिन हो सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि राज्य आर्थिक पुनरुद्धार के लिए एक ब्लू प्रिंट तैयार किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि क्वारेंटाइन सेंटर्स से लोगों के भागने की खबरें भी बीते दिनों आती रही है। ऐसे में यह कोर्स ऐसी घटनाओं को रोकने और लोगों में जागरुकता फैलाने में बड़ा सहायक होगा।

23 नए मामले सामने आए...

इधर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़कर 437 हो गए हैं। मंगलवार को फिर 23 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। हालांकि सरकारी जानकारी के अनुसार कोरोना से तीन मौतें हो चुकी हैं और 85 मामले कोरोना के ठीक भी हो चुके हैं। यह भी बताया गया है कि 68,057 सैंपल टेस्ट किए गए हैं। स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग के अनुसार 23 नये पॉजिटिव में से 15 बालासोर से हैं जबकि तीन गंजाम, तीन जाजपुर, एक बौद्ध तथा एक पुरी जिले से हैं। ये सभी कोरोना पॉजिटिव क्वारंटाइन सेंटर से पाए गए हैं। बालासोर में जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुचकर 57 हो गई है। गंजाम में 157, जाजपुर में 64, बौद्ध में पांच तथा पुरी में यह संख्या चार हो गयी है। यहां पर बताते चले कि सोमवार को तीन मरीज सुंदरगढ़ में पाए थे। इसके बाद यहां पर 16 मरीज हो गए थे। दस ठीक होकर लौट चुके हैं जबकि 6 का इलाज चल रहा है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned