ओडिशा में लॉकडाउन लंबे समय तक बढ़ाने के संकेत, आगामी 15 दिन होंगे चुनौती भरे

Odisha News: ओडिशा सरकार ने यह भी संकेत दिया है कि संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कब तक लॉकडाउन (Lockdown) राज्य में लागू रहेगा (Lockdown May Be Extend In Odisha After 31 May)...

By: Prateek

Published: 26 May 2020, 07:00 PM IST

(भुवनेश्वर): कोरोना वायरस ने दुनिया को खौफ में जीने को मजबूर कर दिया है। ओडिशा में भी इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को 79 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। इनमें से 71 मामले विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों के हैं। ये गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल से आए हैं। इसी के साथ ओडिशा सरकार ने यह भी संकेत दिया है कि संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कब तक लॉकडाउन राज्य में लागू रहेगा।


इस वजह से बढ़ रही परेशानी...

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मामले, रेल, बस और विमान सेवा शुरू होने से आने वाला समय और भी परेशानी भरा हो सकता है। प्रवासी श्रमिकों की लगातार वापसी से स्थिति और भी भयावह बन चुकी है। अधिकतर पॉजिटिव मामले इसी वर्ग से आए हैं। क्वारंटाइन सेंटरों में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ रही है। हालांकि रिकवरी रेट भी थोड़ा उत्साहजनक है पर इस आधार नहीं कहा जा सकता है कि ओडिशा में हालात सामान्य हो रहे हैं।

सीएम ने की समीक्षा...

मुख्यमंत्री नवीन पटनाय़क ने कोरोना से लड़ाई में मिल रही सफलता का श्रेय लोगों को देते हुए चेताया कि अगले 15 दिन चुनौती भरे हो सकते हैं। इसकी वजह रेल, विमान आदि परिवहन सेवा शुरू होना है। भारी संख्या में लोगों की आवाजाही हो जाएगी। पटनायक भुवनेश्वर में कोविड-19 की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री के व्यक्तव्य के बाद से ही माना जा रहा है कि राज्य में लॉकडाउन की अवधि और बढ़ सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदेश सरकार लॉकडाउन 4.0 के खत्म होने के साथ थोड़ी राहत के साथ 31 मई के बाद 15 दिन तक और लॉकडाउन की अवधि बढ़ा सकती है।

मुख्यमंत्री ने थपथपाई अधिकारियों की पीठ...

मुख्यमंत्री ने मामले की गंभीरता बताते हुए अधिकारियों को मास्क लगाने, सेनीटाइजर का अधिकाधिक उपयोग और सामाजिक दूरी जैसे कोरोना रोकथाम के प्रति जागरूकता लाने को कहा। पटनायक ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि टेस्टिंग मामले में राज्य बहुत सराहनीय काम कर रहा है जिसकी चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर है।

उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव मामले क्वारंटाइन सेंटरों से आ रहे हैं। इससे साबित होता है कि सरपंच भी सचेत होकर काम कर रहे हैं। उन्होंने सरकारी मशीनरी की तारीफ करते हुए कहा कि टॉप टू बॉटम सभी ने प्रशंसनीय काम किया है। आने वाले 15 दिनों को उन्होंने चुनौती पूर्ण बताते हुए कहा कि संभावित चुनौती का प्रोफेशनल तरीके से सामना किया जाएगा। उन्होंने प्राकृतिक आपदा अम्फान चक्रवात की त्रासदी से भी सफलतापूर्वक निपटने के लिए सरकारी मशीनरी की पीठ ठोंकी। गौरतलब है कि प्रदेश में फिलहाल 1517 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं, 861 मामले एक्टिव हैं जबकि 649 रिकवर हो चुके हैं। सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि 84 लोग रिकवर हुए हैंं।

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned