ओडिशा में Yellow Alert, इन 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना

ओडिशा में Yellow Alert, इन 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना
ओडिशा में Yellow Alert, इन 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Prateek Saini | Updated: 08 Sep 2019, 04:29:57 PM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

Odisha Weather: मौसम विभाग ( Odisha Weather Department ) की ओर से येलो अलर्ट ( Yellow Alert In Odisha ) जारी कर जिला प्रशासन को चेता दिया गया है, ओडिशा के कई इलाकों में ( Heavy Rain Forecast In Odisha ) नदियां लबालब है...

(भुवनेश्वर): बारिश ओडिशा के लिए मुसीबत पैदा कर सकती है। पश्चिम ओडिशा के संबलपुर में हीराकुद बांध ( Hirakud Dam ) का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। बांध के 20 गेट खोले जा चुके हैं। मौसम विभाग ( Meteorological Department ) ने भी आगामी दिनों में राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आइए राज्य में क्या है बारिश की स्थिति...


बढ़ता जा रहा हीराकुद का जलस्तर

 

ओडिशा में Yellow Alert, इन 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना

हीराकुद बांध की क्षमता 630 फुट है जबकि जलस्तर 625.69 फुट तक पहुंच चुका है। यानी चार फुट के करीब नीचे है। बांध के कुल 64 स्लूस गेट हैं जिनमें से 20 खोले जा चुके है। 8 गेटों को रविवार दोपहर को खोला गया। बांध इंजीनियर के अनुसार शाम तक 6 गेट और खोले जा सकते हैं। यहां से 2,45,822 क्यूसेक पानी छत्तीसगढ़ की ओर से बांध में आ रहा है। और 2,14,059 क्यूसेक पानी ओडिशा की तरफ महानदी में छोड़ा जा रहा है। पॉवर चैनल, स्पिलवे, उद्दयोगों के लिए भी पानी बढ़ा दिया गया है।

नदियां उफान की ओर

नदियां खतरे के निशान के करीब तेजी से पहुंच रही हैं। बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। महानदी और सहायक नदियों में पानी चढ़ता जा रहा है। भारी मात्रा में पानी का प्रवाह महानदी की ओर आने लगा है। नदियां खतरे के निशान के करीब आती जा रही हैं। इन हालात में ओडिशा बाढ़ विभीषका की चपेट में आ सकता है।


इन 12 जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार ओडिशा के 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार बालासोर, बरगढ़, बलंगीर, झारसुगुडा, कालाहांडी, कोरापुट, मयुरभंज, नवरंगपुर, नुआपाड़ा, संबलपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ में से दो-तीन जिलों में तो भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में येलो अलर्ट भेजा गया है। यहां पर वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है।


लोगों को उठानी पड़ रही परेशानी

भारी बारिश के चलते शनिवार को क्योंझर जिले के आनंदपुर क्षेत्र में सरेई में फफुदिया पुल तेज प्रवाह के चलते टूट गया। यह पुल पुल घासीपुरा ब्लाक की 10 पंचायतों को जोड़ता था।एनएच-20 और सरेई के बीच संपर्क मार्ग ध्वस्त होने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। पुल जर्जर हालत में बताया जाता है। गांव वालों ने संबंधित अधिकारियों से शिकायत भी की है।

 

ओडिशा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: 25 हजार के ऑटो पर ठोका साढ़े 47 हजार का जुर्माना

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned