scriptओडिशा के जुएल ओरम हो सकते हैं लोकसभा के अगले अध्यक्ष, भर्तर्हरि महताब उपाध्यक्ष की रेस में | Orissa's Jual Oram may be the next president of the Lok Sabha | Patrika News

ओडिशा के जुएल ओरम हो सकते हैं लोकसभा के अगले अध्यक्ष, भर्तर्हरि महताब उपाध्यक्ष की रेस में

locationभुवनेश्वरPublished: Jun 04, 2019 06:20:13 pm

Submitted by:

Prateek

लोकसभा अध्यक्ष के आसन पर मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन थीं…

jual orm

jual orm

(भुवनेश्वर): इसी माह 19 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस पद के लिए चर्चित नामों में सुंदरगढ़ से निर्वाचित सांसद जुएल ओरम का भी नाम है। वह अटल सरकार और मोदी सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री रहे हैं। ओडिशा में बीजेपी का खाता उन्होंने ही खोला था, जब 1990 में विधायक चुनकर ओडिशा विधानसभा पहुंचे थे। पार्टी सूत्रों की मानें तो वरिष्ठता और योगदान के मद्देनजर उनके नाम पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। वहीं प्रोटेम स्पीकर की भूमिका में मेनका गांधी का नाम लगभग तय है।

 

लोकसभा अध्यक्ष के आसन पर मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन थीं। अबकी वह चुनाव नहीं लड़ीं। इस पद को लेकर राजनीतिक हल्कों में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, वीरेंद्र कुमार चर्चा में हैं। पर एसएस अहलूवालिया और जुएल ओरम पर नेतृत्व गंभीर बताया जा रहा है। आठ मर्तबा सांसद रह चुकीं मेनका गांधी के नाम पर पार्टी की राय बन सकती है, तो जुएल ओरम को भी वरिष्ठता और आदिवासी होने का लाभ मिल सकता है। राधामोहन सिंह भी छह बार सांसदी जीत चुके हैं। इस पद के लिए उन्हें दावेदार बताया जा रहा है। छह बार के सांसद रहे वीरेंद्र कुमार को दलित होने का लाभ मिल सकता है।

 भर्तर्हरि महताब
भर्तर्हरि महताब IMAGE CREDIT:

वहीं लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए बीजू जनता दल के भर्तर्हरि महताब का नाम चल रहा है। वह कटक से छठीं बार सांसद का चुनाव जीते हैं। बीजेडी और बीजेपी के बीच रिश्ते पिछली सरकार में भी अच्छे थे और अबकी भी अच्छे होने की उम्मीद जताई जा रही है। उन्हें 2017 में सर्वोत्तम सांसद का पुरस्कार भी दिया जा चुका है। वर्तमान लोकसभा की पहली बैठक 17 जून को होगी। सत्ताधारी पार्टी पूर्ण बहुमत में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो