ओडिशा के जुएल ओरम हो सकते हैं लोकसभा के अगले अध्यक्ष, भर्तर्हरि महताब उपाध्यक्ष की रेस में

ओडिशा के जुएल ओरम हो सकते हैं लोकसभा के अगले अध्यक्ष, भर्तर्हरि महताब उपाध्यक्ष की रेस में
jual orm

Prateek Saini | Updated: 04 Jun 2019, 06:20:13 PM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

लोकसभा अध्यक्ष के आसन पर मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन थीं...

(भुवनेश्वर): इसी माह 19 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस पद के लिए चर्चित नामों में सुंदरगढ़ से निर्वाचित सांसद जुएल ओरम का भी नाम है। वह अटल सरकार और मोदी सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री रहे हैं। ओडिशा में बीजेपी का खाता उन्होंने ही खोला था, जब 1990 में विधायक चुनकर ओडिशा विधानसभा पहुंचे थे। पार्टी सूत्रों की मानें तो वरिष्ठता और योगदान के मद्देनजर उनके नाम पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। वहीं प्रोटेम स्पीकर की भूमिका में मेनका गांधी का नाम लगभग तय है।

 

लोकसभा अध्यक्ष के आसन पर मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन थीं। अबकी वह चुनाव नहीं लड़ीं। इस पद को लेकर राजनीतिक हल्कों में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, वीरेंद्र कुमार चर्चा में हैं। पर एसएस अहलूवालिया और जुएल ओरम पर नेतृत्व गंभीर बताया जा रहा है। आठ मर्तबा सांसद रह चुकीं मेनका गांधी के नाम पर पार्टी की राय बन सकती है, तो जुएल ओरम को भी वरिष्ठता और आदिवासी होने का लाभ मिल सकता है। राधामोहन सिंह भी छह बार सांसदी जीत चुके हैं। इस पद के लिए उन्हें दावेदार बताया जा रहा है। छह बार के सांसद रहे वीरेंद्र कुमार को दलित होने का लाभ मिल सकता है।

 भर्तर्हरि महताब
भर्तर्हरि महताब IMAGE CREDIT:

वहीं लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए बीजू जनता दल के भर्तर्हरि महताब का नाम चल रहा है। वह कटक से छठीं बार सांसद का चुनाव जीते हैं। बीजेडी और बीजेपी के बीच रिश्ते पिछली सरकार में भी अच्छे थे और अबकी भी अच्छे होने की उम्मीद जताई जा रही है। उन्हें 2017 में सर्वोत्तम सांसद का पुरस्कार भी दिया जा चुका है। वर्तमान लोकसभा की पहली बैठक 17 जून को होगी। सत्ताधारी पार्टी पूर्ण बहुमत में है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned