script

तलचर प्लांट की आधारशिला रखने के साथ ही पीएम मोदी ने ओडिशा के लिए की यह विशेष घोषणाएं

locationभुवनेश्वरPublished: Sep 22, 2018 06:13:15 pm

रविवार को राज्य में जनआरोग्य योजना की शुरुआत करने की घोषण करने के साथ ही उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कही…

pm modi

pm modi

भुवनेश्वर: ओडिशा दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तलचर में उर्वरक कारखाने की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि 36 महिने बाद इसका उद्धाटन करने आउंगा। इसी के साथ पीएम मोदी ओडिशा सरकार के लिए खिलाफ आक्रामक नजर आए, उन्होंने सरकार को भ्रष्टाचार के मुद्ये पर घेरा। रविवार को राज्य में जनआरोग्य योजना की शुरुआत करने की घोषण करने के साथ ही उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कही…


खास घोषणाएं

-कटक, बुर्ला और बहरामपुर के मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के आधुनिकीकरण पर भी 360 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

– पीएम मोदी ने कहा कि बालासोर, बारीपडा, बोलांगीर, कोरापुट और पुरी में मेडिकल कॉलेज और राउरकेला में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 570 करोड़ रुपए की मदद दी जा रही है। तालचेर और सुंदरगढ़ में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल पर काम हो रहा है।

 

– पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि यहां स्वास्थ्य सेवाएं सुधरें और बीमारियों के इलाज के लिए बड़े-बड़े शहरों की तरफ न जाना पड़े। आयुष्मान भारत के तहत आपके राज्य की बड़ी पंचायतों में वेलनेस सेंटर भी खोलने की तैयारी है। इसके अलावा राज्य में 5 नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं।

 

– उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार ने अब तक इस योजना से जुड़ने के लिए सहमति नहीं जताई है। मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए।

 

– पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

 

– पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10% के आसपास था लेकिन अब 55% तक पहुंच गया है।

 

– पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा ही वो जगह है जहां पर एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रु में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है। अब हमारी सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत, पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए।

 

-पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारे देश में संसाधन थे तब इन कारखानों को शुरू करने कोशिश क्यों नहीं हुई। राजनितिक भाषण हुए पर जमीन कर काम क्यों नहीं हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो