जगन्नाथ महाप्रभु की बहुधा यात्रा आज, गुंडिचा मंदिर में भक्तों का तांतां

जगन्नाथ महाप्रभु की बहुधा यात्रा आज, गुंडिचा मंदिर में भक्तों का तांतां
Puri Jagannath Rath Yatra

Prateek Saini | Updated: 12 Jul 2019, 07:00:00 AM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

Puri Jagannath Rath Yatra 2019: श्रीजगन्नाथ पंजिका के मुताबिक नवमी के दिन गुरूवार को सुबह 6 बजे से शाम सात बजे तक लाखों भक्तों ने गुंडिचा मंदिर ( Gundicha Temple ) में महाप्रभु जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा और सुदर्शन चक्र के दर्शन किए। बहुधा यात्रा ( Bahuda Yatra ) को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

(पुरी,महेश शर्मा): मौसी के घर गुंडिचा मंदिर ( Gundicha Temple ) से आज महाप्रभु जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ जन्मवेदी से रत्नवेदी को जाएंगे। गुरुवार को दिनभर तैयारी की जाती रही। जगन्नाथ संस्कृति में इस परंपरा को बहुधा यात्रा ( Bahuda Yatra ) कहा जाता है। लाखों की संख्या में भक्तगण श्रीक्षेत्र जगन्नाथ धाम पुरी पहुंचते हैं। गुंडिचा मंदिर के बाहर तीनों रथ सजाकर तैयार किए जा चुके हैं। आज ही यात्रा रत्नवेदी के लिए प्रस्थान करेगी।


सिंहद्वार के लिए खींचे जाएंगे रथ

 

Puri  <a href=Jagannath Rath yatra 2019" src="">

मौसी मां मंदिर पूरी रीति नीति में श्री विग्रहों की पहंडी विजे सम्पन्न होने के बाद गजपति महाराज के छेरापहंरा नीति सम्पन्न होने के बाद आज करीबन ढाई बजे श्री विग्रहों के तीनों रथों को सिंहद्वार के लिए खींचा जाएगा। इसके लिए श्रीक्षेत्र धाम में गुरुवार से ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग की चेतावनी

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने पुरी समेत पश्चिम ओडिशा और कोस्टल जिलों में 24 घंटे के भीतर झमाझम बारिश की भविष्यवाणी की है। ऐसा समझा जा रहा है कि भक्तों की संख्या कम हो सकती है। गुरुवार को सरकारी और प्राइवेट वाहनों से पुरी जाने वालों का सिलसिला जारी रहा। वहां के सभी होटल, सरकारी अतिथि गृह भक्तों से भरे पड़े हैं। फुटपाथ और समुद्र तट की रेत के बिस्तर पर रात बिताने की वालों की संख्या बहुतायत में है।


जगन्नाथ धाम पुरी ( Jagannath Dham ) केंद्र में प्रवेश करने वाले तमाम मार्ग पर वाहनों की जांच कर शहर के अंदर छोड़ा जा रहा है। तट रक्षकों के साथ पुख्ता सुरक्षा के इंतजामात किए गए हैं। बाहुड़ा यात्रा में भक्तों को किसी भी तरह की असुविधा न होने देने की व्यवस्था का दावा किया गया है। करीब दस हजार से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। बहुधा यात्रा के लिए 250 अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे। सुरक्षा के इंतजाम आईजी सोमेंद्र प्रियदर्शी के नेतृत्व में की जा रही है।

लाखों भक्तों ने किए दर्शन

Puri Jagannath Rath Yatra 2019

श्रीजगन्नाथ पंजिका के मुताबिक नवमी के दिन गुरूवार को सुबह 6 बजे से शाम सात बजे तक लाखों भक्तों ने गुंडिचा मंदिर में महाप्रभु जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा और सुदर्शन चक्र के दर्शन किए। आज बहुधा यात्रा सुबह आठ बजे से प्रारंभ की जाएगी। शनिवार को उनका सोनावेश होगा। विग्रहों को जेवरों से सजाया जाएगा। कहा जा रहा है कि मौसमी बरसात की संभावना के बाद भी भक्तों की भीड़ है।

ओडिशा की ताजा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें...


यह भी पढ़े: रथयात्रा के तीसरे दिन रूठी हुई माता लक्ष्मी को ऐसे मनाते हैं भगवान जगन्नाथ

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned