ओडिशा: 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, हीराकुद बांध के गेट खुलने से उफान पर नदियां

ओडिशा: 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, हीराकुद बांध के गेट खुलने से उफान पर नदियां
ओडिशा: 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना, हीराकुद बांध के गेट खुलने से उफान पर नदियां

Prateek Saini | Updated: 01 Oct 2019, 07:00:00 AM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

Rain In Odisha: मौसम (Weather Department) विभाग (Indian Meteorological Department) ने बारिश (India Monsoon) का अलर्ट जारी कर सभी को आगाह कर (Hirakud Dam) दिया है, बारिश के साथ ही वज्रपात (Heavy Rain Forecast In Odisha) होने की भी आशंका है...

(भुवनेश्वर): ओडिशा के आठ जिलों में मौसम विभाग ने बारिश और बिजली गिरने की भविष्य वाणी की है। दो व तीन अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। यही नहीं पश्चिम ओडिशा के बरगढ़, झारसुगुडा, बलंगीर, सोनपुर,अनुगुल और क्योंझर में दो अक्टूबर को बारिश की आशंका है।

 

मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय से ड्यूटी अफसर मदनमोहन दास ने यह सभी जानकारी दी। इधर सोमवार को मलकानगिरि, कोरापुट, रायगढ़ा, बालासोर, भद्रक, पुरी, गंजम और गजपति जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। मंगलवार को भी बारिश की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम की ओर से आया मॉनसून ओडिशा के उत्तरी क्षेत्र में ज्यादा प्रभावी होगा। दो व तीन अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

 

उधर हीराकुद बांध में पानी अधिक होने के कारण बांध के 22 गेट खोल दिए गए हैं। बायीं ओर 15 तथा दायीं ओर के 7 गेट खोले गए हैं। इसके कारण महानदी और सहायक नदियों में पानी बढ़ने लगा है। सोमवार शाम 6 बजे कंट्रोल रूम से मिली रिपोर्ट के अनुसार हीराकुद बांध में 630 फुट पानी है। बांध की क्षमता भी 630 फुट है। छत्तीसगढ़ की ओर से अधिक पानी आने से बांध के एक के बाद एक गेट खोलने पड़ रहे हैं। बांध के इंजीनियरों ने बताया मंगलवार को और भी गेट खोले जा सकते हैं। बांध में इनफ्लो 3,82,456 क्यूसेक तथा आउट फ्लो भी 3,82,456 क्यूसेक है। स्पिलवे तटबंध में 3,61,680 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। पावर चैनल के लिए 17,791 क्यूसेक और नहरों के लिए 2,815 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

 

ओडिशा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: Video: बारिश से 'पुरी' हुआ पानी-पानी, ओडिशा के 7 जिलों में खोले गए इमरजेंसी सेंटर

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned