कांग्रेस के भारत बंद से घबरायी ओडिशा सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम

कांग्रेस के भारत बंद से घबरायी ओडिशा सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम

Prateek Saini | Publish: Sep, 09 2018 03:16:26 PM (IST) Bhubaneswar, Odisha, India

स्कूल एवं मास एजूकेशन विभाग के प्रमुख सचिव प्रदीप्तो कुमार महापात्र का कहना है कि स्कूलों को बंद रखने को कहा गया है...

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी के विरोध में सोमवार (10 सितंबर) को कांग्रेस के भारत बंद के ऐलान को गंभीरता से लेते हुए ओडिशा सरकार ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए सरकारी दफ्तरों का टाइम बदल दिया है। सभी सरकारी कर्मचारियों से कहा गया है कि वो सुबह 9.30 बजे अपने-अपने दफ्तर पहुंच जाएं। दस बजे गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखने को कहा गया है।


सुरक्षा कारणों से बंद रहेंगे स्कूल

स्कूल एवं मास एजूकेशन विभाग के प्रमुख सचिव प्रदीप्तो कुमार महापात्र का कहना है कि स्कूलों को बंद रखने को कहा गया है। ऐसा बंद के दौरन संभावित हिंसा और आगजनी से स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर आदेश किया गया है। गृह विभाग के विशेष सचिव संतोष बाला ने सभी जिला कलक्टरों को शासकीय आदेश जारी करते हुए कहा है कि बंद के दौरान भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात कर दिए जाएं।


विशेष नंबरों से प्रशासन से सीधा संपर्क

उन्होंने यह भी निर्देश किए हैं कि सार्वजनिक सेवा के प्रतिष्ठान, शिक्षा संस्थान के साथ ही कारोबारी क्षेत्र में पुलिस पिकेट सक्रिय रखी जाए। परिवहन बसों की आवाजाही और रेल यातायात भी प्रभावित किया जा सकता है। जरूरी कदम उठाने के साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है। किसी भी अप्रत्याशित घटना के लिए सचिवालय से संपर्क स्थापित किया जा सकता है। प्रशासन के अधिकारियों के दो नंबरों को कंट्रोल रूम के नंबर की तरह इस्तेमाल किया जाएगा। ये नंबर हैं 2393849 (अतिरिक्त सचिव), सचिवालय सुरक्षा दायित्व में रहने वाले ए़डीसीपी (2322522)।

 

शांति से होगा बंद कांग्रेस

ओडिशा कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने बताया कि सभी जिला अध्यक्षों और ब्लाक अध्यक्षों से कहा गया है कि भारत बंद के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहें। पटनायक ने बताया कि कार्यवाहक अध्यक्षों और विधायकों से अपने-अपने क्षेत्र में बंद को सफल कराने के लिए सक्रिय होने को कहा है। पटनायक ने कहा कि भारत बंद शांतिपूर्ण ढंग से होगा। कांग्रेस हिंसा पर विश्वास नहीं करती है। उन्होंने ओडिशावासियों से भारत बंद में शामिल होने की अपील की है।

 

Ad Block is Banned