ओडिशा विधानसभा के मॉनसून सत्र में पूरक बजट व 6 विधेयक पेश किया जाएंगे

ओडिशा विधानसभा के मॉनसून सत्र में पूरक बजट व 6 विधेयक पेश किया जाएंगे

Shailesh pandey | Publish: Sep, 03 2018 06:59:53 PM (IST) Bhubaneswar, Odisha, India

पूरक बजट में बीजू स्वास्थ कल्याण, राज्य खाद्य सुरक्षा गारंटी योजना जैसी उन योजनाओं में धन का प्रावधान किया जाएगा जिन्हें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में घोषित किया था

(महेश शर्मा की रिपोर्ट)

भुवनेश्वर। ओडिशा का चालू वित्तीय साल का पूरक बजट चार सितंबर को होने वाले विधानसभा के मॉनसून सत्र में पेश किया जाएगा। पूरक बजट राज्य सरकार के वित्त मंत्री शशि भूषण बेहरा सदन पटल पर रखेंगे। इसके अलावा छह विधेयक पेश किए जाएंगे। मॉनसूत्र सत्र 20 सितंबर तक चलेगा। यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री विक्रम केशरी अरुख ने मीडिया को दी।

 

12,768 करोड़ रुपये का पूरक बजट

 

12,768 करोड़ रुपये का पूरक बजट प्रस्तावित है। अरुख ने बताया कि सदन के पहले दिन सबसे पहले पूरक बजट पास कराने के लिए रखा जाएगा। बजट में कई लोक कल्याणकारी योजनाओं की मद में पैसा पास कराया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि पूरक बजट में बीजू स्वास्थ कल्याण, राज्य खाद्य सुरक्षा गारंटी योजना जैसी उन योजनाओं में धन का प्रावधान किया जाएगा जिन्हें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में घोषित किया था।

 

विधान परिषद के गठन का भी प्रस्ताव रखा जाएगा

 

संसदीय कार्यमंत्री अरुख ने यह भी बताया कि इसके अलावा मॉनसून सत्र में ओडिशा विधान परिषद के गठन का भी प्रस्ताव रखा जाएगा। बीती मंत्रिमंडल की बैठक में विधान परिषद के गठन का प्रस्ताव पारित किया जा चुका है। बीजद प्रवक्ता अमर प्रसाद सत्पथी ने बताया कि बीजू जनता दल विधायक दल की बैठक मंगलवार को सुबह होगी। इसमें सत्तादल के विधायक सदन में विपक्ष के संभावित हमले का जवाब देने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

 

कांग्रेस किसानों की समस्याओं पर सरकार को घेरेगी

 

दूसरी तरफ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस लीडर नरसिंह मिश्रा ने बताया कि उनकी पार्टी किसानों की समस्याओं पर सरकार को घेरेगी। इसमें फसल बीमा का किसानों को अब तक भुगतान न किए जाने का मुद्दा प्रमुखता से उठाया जाएगा। किसानों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं, लोकायुक्त की नियुक्ति, स्कूलों, अस्पतालों, कालेजों में रिक्त स्थानों पर नियुक्तियां, बढ़ती बेरोजगारी, पेयजल समस्या आदि मुद्दों पर नवीन पटनायक सरकार को कांग्रेस घेरेगी। भाजपा विधायक दल के नेता केवी सिंहदेव ने बताया कि भाजपा विधायक दल की मंगलवार को बैठक होगी।

Ad Block is Banned