scriptकिन्नरों के इस अंदाज से हर कोई हैरत में… | Traffic Rules: Everyone is surprised by this style of eunuchs | Patrika News

किन्नरों के इस अंदाज से हर कोई हैरत में…

locationभुवनेश्वरPublished: Sep 13, 2019 07:40:02 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

Traffic Rules: आप वाहन लेकर जा रहे हैं और ट्रेफिक लाइट पर अचानक कोई, हाय मेरी जां खूब पहचाना, कहते हुए आपको ट्रेफिक के कायदे-कानून समझाने लगे तो कैसा लगेगा। एकबारगी तो आप भी भौचक्कें रह जाएंगे। यह किन्नरों का सामाजिक जागरूकता लाने का नया रूप है।

किन्नरों के इस अंदाज से हर कोई हैरत में...

किन्नरों के इस अंदाज से हर कोई हैरत में…

Traffic Rules: भुवनेश्वर (महेश शर्मा ), आप वाहन लेकर जा रहे हैं और ट्रेफिक लाइट पर अचानक कोई, हाय मेरी जां खूब पहचाना, कहते हुए आपको ट्रेफिक के कायदे-कानून समझाने लगे तो कैसा लगेगा। एकबारगी तो आप भी भौचक्कें रह जाएंगे। यह किन्नरों का सामाजिक जागरूकता लाने का नया रूप है।

यातायात के नियमों कि दे रहे जानकारी
इसी के मदï्देनजर किन्नर ( Transgenders ) यातायात नियमों की ( New Traffic Rules ) पालना को लेकर सड़कों पर वाहन चालकों को जागरूक कर रहे हैं। किन्नरों को ट्रेफिक पुलिस के साथ वाहन चालकों की समझाईश करते हुए उड़ीसा के कई शहरों में देखा जा सकता है। हालांकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Naveen Patnayak ) ने नए सख्त यातायात नियमों को लागू करने में तीन माह की ढील दी है। इस अवधि में सरकार का प्रयास है कि वाहन चालकों को यातायात के नियमों से वाकिफ कराया जाए। इस अवधि में लोगों की आदत में सुधार किया जाए ताकि कड़े नियमों को उन पर लागू करने से बचा जा सके।

ट्रेफिक और पुलिस को मिल रहा सहयोग
इसी कड़ी में भुवनेश्वर में ओडिशा ( Odisha ) ट्रांसजेंडर एसोसिएशन, टीजी सुरक्षा ट्रस्ट से जुड़े किन्नरों ने वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए नया अभियान चलाया। शहर के अति व्यस्त चौराहे एजी चौक पर रेड सिगनल होते ही हाथों में ट्रैफिक नियम और जागरूकता के सूत्र लिखी तख्तियां लेकर वाहन चालकों को समझाने लगते थे। किन्नरों के इस अभियान में पुलिस विभाग का पूरा सहयोग रहा।
टीजी सुरक्षा ट्रस्ट की स्वीटी साहू और मेनका परीड़ा के नेतृत्व में किन्नरों ने पूर्वान्ह 11 बजे से यह अभियान शुरू किया। स्वीटी साहू का कहना है कि ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता का यह अभियान राज्य के सभी जिलों में चलाया जाएगा। खासकर ब्रह्मपुर, कटक, राउरकेला, संबलपुर, पुरी, बारीपाडा, बालासोर, भवानीपटना शहरों में यह अनवरत जारी रहेगा।

हाथों में लिए हैं सुरक्षा नियमों संबंधी तख्तियां
उनका कहना है कि सप्ताह में एक दिन किन्नर समुदाय हाथों स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर चौराहों पर सक्रिय होंगे। जिला पुलिस और ट्रैफिक पुलिस का पूरा सहयोग मिल रहा है। किन्नरों ने हाथों में वाहन की गति चलाए, धीमी रखें और सुरक्षित पहुंचे, हेलमेट पहनकर वाहन चलाए जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करें, सुरक्षित वाहन चलाने जीवन की सुरक्षा करें, अलर्ट टुडे, एलाइव टुमारो, शराब पीकर वाहन न चलाएं, हेलमेट लगाओ जान बचाओ, रोड सेफ्टी, बेल्टअप फॉर लाइफ, वाहन के कागजात दुरुस्त रखो, जुर्माने से मुक्ति पाओ, ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन पर बात न करो, सब मिलकर शपथ लें को मोटर व्हीकल कानून का सम्मान करें, तीन सवारी बैठाकर न चलाओ आदि स्लोगन लिखी तख्तियां लिए हुए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो