scriptरफाल सौदे की जांच जेपीसी को क्यों नहीं देती सरकार-मनु सिंघवी | Why does the government not give the JPC probe into the Rafal deal? | Patrika News

रफाल सौदे की जांच जेपीसी को क्यों नहीं देती सरकार-मनु सिंघवी

locationभुवनेश्वरPublished: Dec 22, 2018 10:42:48 pm

Submitted by:

Prateek

उन्होंने कहा कि अटार्नी जनरल को अपना पक्ष लोक लेखा समिति के समक्ष रखना चाहिए…

singhwi

singhwi

(भुवनेश्वर): कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि रफाल देश का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है। इसकी जांच जेपीसी से करायी जाए। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से झूठ बोला है। सुप्रीमकोर्ट के फैसले में सीएजी का जिक्र है जबकि यह रिपोर्ट अब तक सीएजी को नहीं मिली है। उन्होंने सवाल उठाया कि सरकार आखिर रफाल डील की जांच जेपीसी से कराने से क्यों डर रही है? उन्होंने कहा कि अटार्नी जनरल को अपना पक्ष लोक लेखा समिति के समक्ष रखना चाहिए।


बोफोर्स, हर्षद मेहता घोटाला 2013

सिंघवी ने कहा कि वर्ष 1989 के बोफोर्स तोप में हुए कथित घोटाले के लिए बीजेपी ने जेपीसी की मांग की थी, इसके अलावा वर्ष 1992 के हर्षद मेहता घोटाला और वर्ष 2013 में वीआईपी हेलीकाप्टर के मामले जेपीसी का गठन किया गया था। उन्होंने कहा कि यह प्रत्यक्ष तौर पर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का मामला बनता है। राष्ट्रीय प्रवक्ता के अनुसार सरकार का कहना है कि है कि अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस और रफाल की कंपनी दसाल्ट के बीच 2012 से संबंध है। सत्यता यह है कि अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को मोदी की फ्रांस यात्रा से महज 15 दिन पहले पंजीकृत किया गया था। अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस डील में एचएएल का नाम कहीं नहीं था। सच्चाई यह है कि मार्च 2014 में रफाल विमान को खरीदने के लिए एचएएल की दसाल्ट से बातचीत शुरू हो गयी थी। इसकी पुष्टि दसाल्ट के पत्रों में की गयी है। उनका आरोप है कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को फंसाने का काम किया है।

 

मोदी जी जवाब दो

1) 540 का जहाज 1640 क्यों?

2) 126 की जगह 36 ही क्यों?

3) एचएएल के बदले रिलायंस क्यो?

4) तकनोलॉजी ट्रांसफर क्यो नही हुई?

5) फ्रांस सरकार से गारण्टी क्यों नही ली?

6) जेपीसी गठित क्यों नही कर रहे?

7) इस मुद्दे पर प्रेस वार्ता क्यों नही कर रहे?

 

जेपीसी यानी जल्दी पकड़ो चौकीदार

सिंघवी ने चुटकी लेते हुए कहा कि जेपीसी का मतलब जल्दी पकड़ो चौकीदार है। शायद इसीलिए रफाल जांच सरकार जेपीसी को नहीं दे रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो