script ओडिशा समेत पूरे देश में बहेगी विकास की बयार | Winds of development will blow in the entire country including Odisha | Patrika News

ओडिशा समेत पूरे देश में बहेगी विकास की बयार

locationभुवनेश्वरPublished: Feb 02, 2024 03:00:11 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

ओडिशा समेत पूरे देश में विकास कार्यों में गति लाई जा रही है। देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की पहल जारी है। ओडिशा के संबलपुर में सार्वजनिक कार्यक्रम में ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण किया जाएगा और कुछ की आधारशिला रखी जाएगी। मोदी शनिवार को ओडिशा दौरे के दौरान करोड़ों रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे

ओडिशा समेत पूरे देश में बहेगी विकास की बयार
ओडिशा समेत पूरे देश में बहेगी विकास की बयार
कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
ओडिशा समेत पूरे देश में विकास कार्यों में गति लाई जा रही है। देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की पहल जारी है। ओडिशा के संबलपुर में सार्वजनिक कार्यक्रम में ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण किया जाएगा और कुछ की आधारशिला रखी जाएगी। मोदी शनिवार को ओडिशा दौरे के दौरान करोड़ों रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, पीएम तीन फरवरी को दोपहर सवा दो बजे ओडिशा के संबलपुर में सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 68,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
--
जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन
मोदी जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) के धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड (412 किलोमीटर) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा के तहत 2,450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी।
संबलपुर में प्रधानमंत्री लगभग 28,980 करोड़ रुपए की कई बिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और इनमें से कुछ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
--
सुंदरगढ़ में सुपर थर्मल पावर स्टेशन
मोदी जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे उनमें ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी दार्लीपाली सुपर थर्मल पावर स्टेशन (2म800 मेगावाट) और एनएसपीसीएल राउरकेला पीपी -2 विस्तार परियोजना (1म250 मेगावाट) शामिल हैं। मोदी ओडिशा के अंगुल जिले में एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण तीन (2म660 मेगावाट) की आधारशिला भी रखेंगे। ये बिजली परियोजनाएं ओडिशा के साथ-साथ कई अन्य राज्यों को कम लागत वाली बिजली की आपूर्ति करेंगी। प्रधानमंत्री 27,000 करोड़ रुपए से अधिक की नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे।
--
आत्मनिर्भर भारत पर जोर
पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को मजबूत करते हुए यह अत्याधुनिक परियोजना विश्वसनीय, सस्ती और चौबीसों घंटे बिजली प्रदान करेगी, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगी और देश की आर्थिक वृद्धि तथा समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचेर कोलफील्ड्स में फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं और लाजकुरा रैपिड लोडिंग सिस्टम (आरएलएस) में भुवनेश्वरी चरण-1 सहित महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड की कोयला बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। लगभग 2,145 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ये परियोजनाएं ओडिशा से शुष्क ईंधन की गुणवत्ता और आपूर्ति को बढ़ावा देंगी। प्रधानमंत्री ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में 550 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित ईब वैली वाशरी का भी उद्घाटन करेंगे।
--
2110 करोड़ की तीन सडक़ परियोजनाएं
मोदी राष्ट्रीय राजमार्गों की तीन सडक़ क्षेत्र की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिन्हें लगभग 2110 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित किया गया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री लगभग 2,146 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुछ का लोकार्पण करेंगे। पीएम पुरी-सोनपुर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो इस क्षेत्र में रेल यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।
मोदी आईआईएम संबलपुर के स्थायी परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। वे झारसुगुड़ा प्रधान डाकघर विरासत भवन का लोकार्पण करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो