scriptजानिए बीती रात कहां अटका रहा जगन्नाथ महाप्रभु का रथ | jagarnath rath yatra 2018 update news | Patrika News

जानिए बीती रात कहां अटका रहा जगन्नाथ महाप्रभु का रथ

locationभुवनेश्वरPublished: Jul 15, 2018 08:52:57 pm

Submitted by:

Prateek

व्यवधान हटने के बाद श्रीजगन्नाथ जी का नंदीघोष रथ रविवार को सुबह 11 बजे गुंडिचा मंदिर पहुंचा…

rath yatra 2018

rath yatra 2018

महेश शर्मा की रिपोर्ट…

(पुरी): व्यवधान हटने के बाद श्रीजगन्नाथ जी का नंदीघोष रथ रविवार को सुबह 11 बजे गुंडिचा मंदिर पहुंचा। यहां पर उनकी मौसी मां रहती हैं। देवी सुभद्रा और बलभद्रजी के रथ शनिवार देर शाम पहुंच गए थे। बारिश के बीच महाप्रभु परिवार के साथ रथ पर विराजमान होकर गुंडिचा में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं। बारिश के बाद भी भक्तों का मानो सैलाब उमड़ पड़ा हो। रथ पर ही महाप्रभु की धार्मिक रीति-नीति का निर्वहन किया जा रहा है। महाप्रभु जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा व भाई बलभद्र के साथ सोमवार की शाम को मौसी के घर जाएंगे। तीनों विग्रह रथ पर ही हैं। गुंडिचा में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ लगी रही। महाभोग का प्रसाद सोमवार को तैयार किया जाएगा।

 

इस वजह से रातभर अटका रहा रथ

शनिवार को करीब चार बजकर 15 मिनट पर श्रीमंदिर के बड़़दंड सिंहद्वार से भक्तों ने रथ को खींचना शुरू किया था। करीब आठ बजे रथ अनियंत्रित होकर गुंडिचा के करीब एक किलोमीटर पहले बलगंडी चौक के पास बने एक स्कूल के सामने बने अस्थायी सूचना केंद्र के ढांचे से टकरा गया। ढांचा ध्वस्त हो गया, जिसे हटाया गया। रथयात्रा में व्यवधान के कारण रात भर रथ वहीं पर खड़ा रहा। रथ को निकालने के लिए एक पेड़ आड़े आ गया, जिसकी मोटी-मोटी शाखाएं काटी गईं। इस बीच भारी संख्या में भक्तगण दर्शन करते रहे।

 

जय जगन्नाथ के उद्घोष के बीच खींचा गया रथ

रविवार को करीब 11 बजे फिर महाप्रभु का रथ खींचना शुरू हुआ। भजन संगीत, जय जगन्नाथ के गगनभेदी उद्घोष के बीच बड़ी सावधानी से रथ गुंडिचा ले जाया गया। वहां पर पहले से ही बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथ खड़े थे। श्रीमंदिर प्रशासन के पीआरओ लक्ष्मीधर पूजापंडा का कहना है कि रुकावट आई थी, जिसे दूर कर दिया गया। समस्त रीतिनीति विधिवत संपन्न किए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो