scriptओडिशा के किसानों को राज्य सरकार की सौगात,मुफ्त में एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध करवाने के लिए तीन करोड़ मंजूर | Rs 3 crore approved for give free mobile to Odisha farmers | Patrika News

ओडिशा के किसानों को राज्य सरकार की सौगात,मुफ्त में एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध करवाने के लिए तीन करोड़ मंजूर

locationभुवनेश्वरPublished: Jul 06, 2018 03:58:18 pm

Submitted by:

Prateek

देश के अन्य प्रदेशों से हटकर जनता के लिए विभिन्न लाभवान योजनाएं लेकर आने वाली राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक और योजना बनाई है

farmers

farmers

(भुवनेश्वर): देश के अन्य प्रदेशों से हटकर जनता के लिए विभिन्न लाभवान योजनाएं लेकर आने वाली राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक और योजना बनाई है। सरकार किसानों को नवीन तकनीक से रूबरू करवाने के लिए और हाइटेक बनाने के लिए मुफ्त में मोबाइल देने की योजना लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को नि:शुल्क मोबाइल देने के लिए 300 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

 

सीएम ने की घोषणा

किसानों को खरीफ फसल के लिए उधर केंद्र ने न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया, इधर गुरुवार को नवीन पटनायक सरकार ने किसानों को मुफ्त में मोबाइल देने के लिए 300 लाख रुपया स्वीकृत किया। यह रकम स्टेट प्लान 2018-19 के बजट से दी जाएगी। मोबाइल फोन हाथ में होने पर किसानों को कृषि मंडी संबंधित समस्त सूचनाएं मिल जाएंगी।


उंगली पर मिलेगी जानकारी

सरकार का कहना है कि हाईटेक हो रही देश की कृषि मंडियों की समस्त सूचना किसानों के पास नहीं आ पाती थी। अब उनकी उंगली पर जानकारी होंगी। एसएमएस, फेसबुक, ट्विटर आदि सूचना के स्रोतों के संपर्क में किसान रहेगा। यह सबकु ओड़िया भाषा में रहेगा। डिजिटल मंडी योजना के तहत यह किया जा रहा है। सन 2017-18 में इतनी रकम का प्रावधान किया गया था। ओ़डिशा एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड मोबाइल फोन खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित करेगा। ये सभी एंड्रायड मोबाइल फोन होंगे।


बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना पूरे देश में चर्चा का विषय

राज्य सरकार इससे पहले भी कई योजनाएं लेकर आ चुकि है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। प्रदेश के सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवा रहे लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई जिसके अंदर राज्य के सभी निवासियों का मुफ्त में बीम करवाया जाएगा। इस योजना को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को दिए जाने वाले कवरेज की रशि सात लाख रखी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो