scriptओडिशा के पर्यटन को लगेंगे पंख,चिलिका झील में इस रूट के अनुसार उड़ेंगा सी-प्लेन | Sea plane which will be fly in chilika lake their route has decided | Patrika News

ओडिशा के पर्यटन को लगेंगे पंख,चिलिका झील में इस रूट के अनुसार उड़ेंगा सी-प्लेन

locationभुवनेश्वरPublished: Jun 26, 2018 04:24:38 pm

Submitted by:

Prateek

उड्डयन नियामक डीजीसीए ने एक कमेटी बनाई है, जो ऐसी करीब 15 साइट्स की पहचान कर रही है, जहां से सी प्लेन उड़ाया जा सके,चिलिका भी उन्हीं में से एक है…

sea plane file photo

sea plane file photo

महेश शर्मा की रिपोर्ट…

(भुवनेश्वर): ओडिशा के पर्यटन को पंख लगने की संभावना प्रबल हो गयी है। सी प्लेन की आवाजाही के लिए स्थान चयनित कर लिए गए हैं। स्पाइस जेट ने चीफ सेक्रेटरी आदित्य पाढ़ी को लिखे पत्र में तीन प्रस्तावित स्थानों की जानकारी दी।


इन स्थानों को किया गया चयनित

प्रथम चरण में भुवनेश्वर से पुरी वाया चिलिका झील, व वापस भुवनेश्वर, फिर भुवनेश्वर से चांदीपुर वाया भितरकनिका नेशनल पार्क व फिर भुवनेश्वर वापस। इसके बाद तीसरी साइट है भुवनेश्वर से हीराकुद बांध संबलपुर व वहां से वापस। पर्यटन के लिहाज से ये तीनों ही स्थान महत्वपूर्ण हैं।

 

ओडिशा पर फोकस रखते हुए स्पाइस जेट कंपनी ने डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट स्पाइस जेट ने बनायी है। व्यावहारिक रिपोर्ट, विकसित आधारभूत ढांचा, क्षमता की संभावना व नीतिगत मसलों पर संभावना तलाशी जा रही है। शासन के सूत्रों के अनुसार ये मामले दो-एक मीटिंग में तय हो जाएंगे। ओडिशा में सी-प्लेन उड़ान भरने लगेंगे तो आगे भी संभावना तलाशी जा सकती है। ओडिशा में सी-प्लेन कनेक्टीविटी पर केंद्र व राज्य के संबंधित विभागों के अधिकारियों से सामंजस्य बनाते हुए आगे बढ़ने को कहा गया है। मालूम हो कि 14 व 15 जून को एक टीम चिलिका का दौरा कर चुकी है।

 

मालुम हो कि सी प्लेन एक विशिष्ट तरीके का एयरक्राफ्ट है जो जमीन के साथ-साथ पानी से भी टेकआफ कर सकता है। दो फुट पानी में भी लैंड कर सकता है। उड्डयन नियामक डीजीसीए ने एक कमेटी बनाई है, जो ऐसी करीब 15 साइट्स की पहचान कर रही है, जहां से सी प्लेन उड़ाया जा सके। चिलिका भी उन्हीं में से एक है। इस बाबत बीते दिनो डीजीसीए, चिलिका विकास प्राधिकरण, स्पाइस जेट कंपनी, मौसम विभाग सहित संबंधित विभागों के दल ने चिलिका का निरिक्षण कर एक फिजीबिल्टी रिपोर्ट बनाई। इस रिपोर्ट के आधार पर चिलिका में वाटर एयरड्रोम बनाया जाएगा। यह एयरड्रोम बनने के बाद चिलिका में भी सी प्लेन लैंड करवाए जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो