scriptओडिशा के तीन जिलों में लगातार मिल रहे सांप,तीन साल में हो चुकी है इतने लोगों की मौत | Snakes are continuously found in three districts of Odisha | Patrika News

ओडिशा के तीन जिलों में लगातार मिल रहे सांप,तीन साल में हो चुकी है इतने लोगों की मौत

locationभुवनेश्वरPublished: Jun 27, 2018 07:13:29 pm

Submitted by:

Prateek

ओडिशा के भद्रक में एक गांव में चार दिन से सांपों के मिलने का सिलसिला जारी है…

snakes

snakes

महेश शर्मा की रिपोर्ट…

(केंद्रपाड़ा/भद्रक): ओडिशा के भद्रक में एक गांव में चार दिन से सांपों के मिलने का सिलसिला जारी है। केंद्रपाड़ा जिले में चक्रोदा गांव में एक ग्रामीण के घर से करीब दो दर्जन से भी ज्यादा सपोले (सांप के बच्चे) मिले हैं। सांप निकलने से लोग भयभीत हैं। किसान प्रफुल्ल स्वैं के घर को सांपों ने प्रजनन का अड्डा बनाया। यहां पर बड़े सांपों को निकाला जा रहा है। उसके बाद सपोलों का नंबर आएगा। यहां पर घर के एक कमरे में मिट्टी की बांबी में सांप थे। घर का स्वामी इन सांपों की इस विश्वास से पूजा करता है कि कभी तो वह संपन्न होगा।

 

भद्रक के बाद केंद्रपाड़ा पुरी के पिपली में भी सांपों के मिलने की जानकारी मिली है। केंद्रपाड़ा में गेलापंचायत के नालंगा गांव में 19 सांप और 21 सांप के अंडे पाए गए। स्नेक हेल्प लाइन का सर्च आपरेशन जारी है। उधर भद्रक में सांपों का मिलने का सिलसिला जारी है। ओडिशा में बीते तीन साल (2015-18) में 1716 लोगों की सांप के काटने के कारण मौत हो गई। इसमें 2015 में 446 लोगों की सर्पदंश से मौत हो गई। जबकि 2016 यह संख्या बढ़कर 574 पहुंच गई। 2017-18 में 696 लोगों की सांप के काटने से मृत्यु हो गई थी।


गौरतलब है कि कुछ दिनों पूर्व सूबे के भद्रक जिले से ही एक वीडियो सामने आया था। इस में दिखाया गया कि एक घर में लगभग 140 कोबरा सांप के बच्चे निकले है। दरअसल जिले के श्यामपुर गांव के रहने वाले किसान बिज भुयन के घर से यह सांपों का जखीरा निकला। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भुयन के घर में 6 कमरे हैं। एक कमरा ऐसा है जिसमे दो फीट ऊंची टरमाइट हिल है। भुयन रोज यहां पर पूजा करने के बाद दूध चढ़ाया करता था। बताया जा रहा है कि भुयन इस बात से अनजान नहीं था कि वहां पर सांप रहते हैं। सांप के बच्चों के सामने आने पर स्नेक हेल्पलाइन पर फोन किया गया और इन बच्चों को बाहर निकालने के लिए अभियान चालाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो