scriptओडिशा की नदियों में पानी बढ़ा, कुआखाइ नदी में डूबने से दो की मौत | Two died in drowning in Kuakai river | Patrika News

ओडिशा की नदियों में पानी बढ़ा, कुआखाइ नदी में डूबने से दो की मौत

locationभुवनेश्वरPublished: Jul 25, 2018 07:11:25 pm

Submitted by:

Prateek

कटक भुवनेश्वर होकर जाने वाली नदियों में गुरुवार तक बाढ़ का पानी बढ़ जाएगा…

death due to rain

death due to rain

(भुवनेश्वर): अपस्ट्रीम से पानी छोड़े जाने के कारण महानदी, कुआखाइ व काठजोड़ी समेत कई नदियों में पानी बढऩे लगा है। भुवनेश्वर के निकट कुआखाइ नदी में डूबने से दो जनो की मौत हो गई जबकि आत्महत्या के लिए नदी में कूदी एक महिला को बचा लिया गया। डूबने वाले बच्चों में कक्षा नौ का छात्र जगमोहन साहू व सार्थक दिगल हैं। गोताखोर दोनों को बचाने कुआखाइ में उतरे थे कि एक कंचन नाम की महिला ने आत्महत्या के लिए छलांग लगा ली जिसे बचा लिया गया।

 

हीराकुद के 20 गेट खोले

उधर हीराकुद बांध से देर रात 20 गेट खोल दिए गए। कटक भुवनेश्वर होकर जाने वाली नदियों में गुरुवार तक बाढ़ का पानी बढ़ जाएगा। हीराकुद के रिजर्वायर में छत्तीसगढ़ से आने वाला पानी भरता जा रहा है। हीराकुद बांध संबलपुर में महानदी पर बना है। हालांकि पहले पांच फिर 15 और उसके बाद 20 गेट हीराकुद बांध के खोले जा चुके हैं। लेकिन अफसरों का कहना है कि बाढ़ से तबाही की स्थिति नहीं है।

ताजी खबर के अनुसार हीराकुद बांध का रिजर्वायर का जलस्तर 615.85 फुट है जबकि उसकी क्षमता 630 है। अपस्ट्रीम से बांध में 1,01,800 क्यूसेक पानी आ रहा है जबकि 3,21,101 पानी छोड़ा जा रहा है। हीराकुद से छोड़ा गया पानी महानदी में बाढ़ का सबब बना है। बांध नियंत्रण कक्ष के अनुसार हीराकुद का पानी गुरुवार को एक बजे दोपहर तक मुंडुली बांध कटक तक पहुंचेगा। उधर मुंडुली बांध 2,44,300 क्यूसेक आ रहा है जिसमें से 1,24,064 क्यूसेक पानी नराज के लिए छोड़ा जा रहा है।

 

बता दें कि बीते दिनों से ओडिशा में भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश के चलते राज्य की लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। इसी बीच ऐसे दृश्य भी सामने आए जब नदियों को खतरे के निशान से उपर बहते हुए भी देखा गया साथ ही कई मंदिर गुंबद तक पानी में डूबे नजर आए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो