scriptBreaking ! प्लाटून मेंबर सहित 3 नक्सली गिरफ्तार, दो अन्य को भी जंगल नहीं आया रास… | 3 Naxalites including Platoon members arrested, two others did't come | Patrika News

Breaking ! प्लाटून मेंबर सहित 3 नक्सली गिरफ्तार, दो अन्य को भी जंगल नहीं आया रास…

locationबीजापुरPublished: May 15, 2018 06:19:08 pm

जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र का मामला, पुलिस को देख कर लुका-छिपी करते तीन को धर दबोचा, वहीं दो ने किया समर्पण।

Breaking ! प्लाटून मेंबर सहित 3 नक्सली गिरफ्तार, दो अन्य को भी जंगल नहीं आया रास...

Breaking ! प्लाटून मेंबर सहित 3 नक्सली गिरफ्तार, दो अन्य को भी जंगल नहीं आया रास…

बीजापुर. जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र से मंगलवार को बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पुलिस को तीन नक्सलियों की गिरफ्तारी व दो के आत्मसमर्पण करने से फिर एक बार सफलता हाथ लगी है। बीजापुर जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम बुरकापाल में हुए नक्सली हमले में शामिल प्लाटून मेंबर सहित 3 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में किया गया है। गौरतलब हो कि बासागुड़ा थाना क्षेत्र से सुरक्षा बलों की टुकड़ी सर्चिंग व वारंटियों की पता-तलाशी में निकली हुई थी। तभी इलाके के जंगल में संदिग्ध रूप से ये तीन को घेराबंदी कर धर दबोचा गया। ये नक्सली आरोपी सुरक्षा बल की टुकड़ी को देखकर जंगल की ओर भागने की कोशिश कर रहे थे। जहां जवानों की तत्परता से तीनों नक्सली आरोपियों को धर दबोचा गया। वहीं इलाके में 2 अन्य नक्सलियों ने संगठन की खोखली विचारधारा से दूर हटकर पुलिस अधीक्षक बीजापुर के सामने आत्मसमर्पण किया है। आत्मसमर्पित नक्सलियों में एक आरोपी पर एक लाख का इनाम भी रखा गया था।

ये भी पढ़ें – खुशहाल जिंदगी जीने लाल आतंक का साथ छोड़ पुलिस के पास पहुंचा यह नक्सली, फिर…

ये हैं तीन गिरफ्तार नक्सली
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बासागुड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत नक्सली कुंजाम आड़ा, हेमला लखमा और अवलम सुक्कू को सर्चिंग पर निकली टीम ने गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक इनामी सहित दो ने किया सरेंडर
वहीं नक्सल विचारधारा से क्षुब्ध होकर 2 नक्सलियों ने एसपी के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। जिसमें नक्सली बलराम पूंगाती और बुधू कुरसम ने मुख्यधारा में लौटने इच्छा व्यक्त किया है। आत्मसमर्पण किये इन दोनों नक्सलियों के खिलाफ कई थानों में अपराध दर्ज है। ये नक्सली कई संगीन मामले को अंजाम दे चुके हैं।

मिलिशिया सदस्य को याद आ गया परिवार, कहा – अब नहीं जीना मुझे ऐसी जिंदगी…

जगदलपुर पुलिस के बढ़ते दबाव के कारण अंदरूनी क्षेत्रों से तो नक्सलियों के आत्मसमर्पण करने का आंकड़ा बढ़ गया है। वहीं सोमवार को शहर के केरिपु बल कमांडेंट के सामने भी एक जनमिलिशिया सदस्य ने आत्मसमर्पण किया है। विवेकानंद सिन्हा पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज व संजय यादव पुलिस उप महानिरीक्षक, जगदलपुर के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत सोमवार को 80 वीं वाहिनी मुख्यालय जगदलपुर में बली उर्फ बलीराम नाग उम्र 37 वर्ष पद-जनमिलिशिया सदस्य (कुदूर एरिया), अमिताभ कुमार कमाण्डेंट 80 बटा. केरिपु बल के समक्ष 80 बटालियन के मुख्यालय मे आत्मसर्पण किया।

कमेटी सचिव के इशारे पर करता था काम
आत्मसमर्पित नक्सली बली उर्फ बलीराम नाग वर्ष 2008 से संगठन में सम्मिलित होने के बाद से बारसुर एरिया कमेटी सचिव विलास उर्फ आयतु के इशारे पर काम करने की बात भी सामने आ रही है। गांव में कहीं भी मीटिंग होने सेे गांव वालों की मीटिंग मे शामिल होने की सूचना देने एवं खाने-पीने की व्यवस्था करता था। मीटिंग के दौरान आने-जाने वाले रास्तों पर संतरी ड्यूटी का काम करता था। पुलिस या किसी अन्य व्यक्तियों के आने की सूचना नक्सली कमाण्डर को तुरन्त बताता था। वर्ष 2010 मे ग्राम खड़पडी के बोकड़ी चापर पारा मे मीटिंग के समय गांव वालों से मिलकर खाना का व्यवस्था किया करता था, उस समय अचानक पुलिस व सुरक्षा बलों के आने की सूचना मिली और नक्सली बोकड़ी चापर पारा के जंगल की ओर भाग गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो