scriptगन्ने का जूस पीने वालों के लिए बुरी खबर,आपको बना सकता है बीमारियों का घर | Bad news for those who drink sugarcane juice,make you sick | Patrika News

गन्ने का जूस पीने वालों के लिए बुरी खबर,आपको बना सकता है बीमारियों का घर

locationबीजापुरPublished: May 08, 2019 07:46:32 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ये आपको डीहाइड्रेशन (dehydration) से भी बचाता है लेकिन बदलते मौसम में गन्‍ने का जूस पीना आपकी सेहत के लिये अच्‍छे से ज्‍यादा नुकसान पहुंचाने का काम भी करता है।

sugercane juice

गन्ने का जूस पीने वालों के लिए बुरी खबर,आपको बना सकता है बीमारियों का घर

बीजापुर. गर्मी के मौसम में गन्ने का ताज़ा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। ये आपको डीहाइड्रेशन (dehydration) से भी बचाता है लेकिन बदलते मौसम में गन्‍ने का जूस (sugarcane juice) पीना आपकी सेहत के लिये अच्‍छे से ज्‍यादा नुकसान पहुंचाने का काम भी करता है।

आपको शायद हमारी बात पर यकीन ना आए मगर इस मौसम में ज्‍यादा गन्‍ने का रस पीना सेहत के लिये बिल्‍कुल भी ठीक नहीं। इसका लगातार सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। यही नहीं यह शुगर की बीमारी और पेट में कीडे़ पैदा कर सकता है।
यदि आप गर्मियों में स्‍वस्‍थ्‍य रहना चाहते हैं तो गन्‍ने का रस बड़ी ही सावधानी के साथ पीएं नहीं तो आपको ऐसे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

गन्‍ने का जूस ज्‍यादा पीने के नुकसान

खून को बनाता है पतला
यह शरीर में रक्‍त को पतला बनाता है इसलिए यदि आप पहले से ही रक्त को पतला करने वाली दवा ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
बलगम या खांसी की समस्‍या
यदि आपको पहले से ही बलगम या खांसी की समस्‍या है तो गन्‍ने का जूस पीना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये ठीक नहीं है। इसको ज्‍यादा पीने से यह समस्‍या काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है।
पाचन तंत्र को पहुंचाता है नुकसान
गन्ने के रस के बारे में शायद आपको यह ना पता हो लेकिन यह रस पंद्रह मिनट के बाद खतरनाक हो जाता है। जिसे पीने से पाचन तंत्र में परेशानी आ सकती है।
वजन बढाए
अगर आपका वजन पहले से ही काफी ज्‍यादा है तो गन्‍ने का जूस उसे और भी बढ़ा सकता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारी शुगर के साथ साथ ढेर सारी कैलोरीज भी पाई जाती है।
पेट के कीड़े बढ़ाए
अगर आपके पेट में कीड़े हैं या फिर पेट से जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो गन्ने के रस का कतई सेवन न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो