scriptBijapur: नक्सलियों ने CAF जवान को अगवा कर पांच दिन बाद कर दी हत्या | CAF jawan kidnapped and murdered after five days in Bijapur | Patrika News

Bijapur: नक्सलियों ने CAF जवान को अगवा कर पांच दिन बाद कर दी हत्या

locationबीजापुरPublished: Sep 19, 2020 08:23:52 am

Submitted by:

Ashish Gupta

सीएएफ (CAF) की 17वीं बटालियन की पायनियर कंपनी के जवान मन्नूलाल सूर्यवंशी (35) की नक्सलियों (Naxalites) ने अपहरण के पांच दिनों बाद हत्या कर दी और शव को पदेड़ा गांव से सौ मीटर दूर गंगालूर रोड पर फेंक दिया।

naxal in chhattisgarh

लॉकडाउन में आपदा को बना रहे अवसर: नक्सली पीएलजीए में कर रहे स्कूली छात्र-छात्राओं की भर्ती

बीजापुर. सीएएफ (CAF) की 17वीं बटालियन की पायनियर कंपनी के जवान मन्नूलाल सूर्यवंशी (35) की नक्सलियों (Naxalites) ने अपहरण के पांच दिनों बाद हत्या कर दी और शव को पदेड़ा गांव से सौ मीटर दूर गंगालूर रोड पर फेंक दिया।
सीएएफ के सूत्रों के मुताबिक मन्नूलाल रविवार 13 सितंबर की सुबह करीब पांच बजे गंगालूर रोड स्थित नई पुलिस लाइन के अपने कैम्प से अकेले लोवर और शर्ट पहनकर निकला था। इसकी सूचना कैम्प में किसी को नहीं थी। उसी दिन दोपहर प्लाटून कमाण्डर बलराम मौर्य ने मन्नूलाल के लापता होने की खबर कोतवाली को दी। तब से उसकी तलाश की जा रही थी।
बताया गया है कि सुबह जब वह कैम्प से निकला, तो वह सामान्य था और उसने अपने सहकर्मिंयों से बातचीत भी की। शुक्रवार की सुबह उसका शव जिला मुख्यालय से करीब पंद्रह किमी दूर पदेड़ा गांव के समीप रोड में मिला। उसके सिर के पिछले हिस्से में रोड से घसीटे जाने के निशान पाए गए। हाथ रस्सी से बंधे होने के कारण सूजे हुए थे। गले में भी रस्सी के निशान थे।
समझा जाता है कि उनकी हत्या रस्सी से गला घोंटकर की गई है। शव के समीप एक नक्सली पर्चा बरामद किया गया। ये पर्चा भाकपा नक्सली की गंगालूर एरिया कमेटी की ओर से जारी किया गया है। इसमें मन्नूलाल पर पुलिस की मुखबिरी करने और जनता पर अत्याचार करने का आरोप लगाया गया है।

कपड़े बदले हुए थे
सीएएफ के सूत्रों ने बताया कि जब वह कैम्प से निकला था, तब वह लोवर व शर्ट पहने था लेकिन शुक्रवार की सुबह उसके कपड़े बदले पाए गए। समझा जाता है कि अपहरण के दौरान उसके कपड़े नक्सलियों ने बदलवा दिए। सुबह करीब आठ बजे कोतवाली पुलिस ने शव बरामद किया। बिलासपुर जिले के कोनी थाना क्षेत्र के रमतला गांव के निवासी मन्नूलाल सूर्यवंशी का पीएम जिला हॉस्पिटल में किया गया। मन्नूलाल का परिवार रमतला में रहता है। वहां उनकी पत्नी, एक बेटा और दो बेटियां हैं।

महीने भर में छह बड़ी वारदातों में 8 की मौत
नक्सलियों द्वारा 1 माह के अंदर जिले में 6 हमले को अंजाम दिया गया। जिसमें एक एएसआई, दो सहायक आरक्षक की हत्या की गई। वहीं एक सहायक आरक्षक नक्सली हमले में बुरी तरह जख्मी हुआ। एक रेंजर की हत्या की गई तो वहीं 4 निर्दोष आदिवासियों पर पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने जनअदालत में मार डाला।

क्या है पायनियर कंपनी
सीएएफ की 17वीं बटालियन की पायनियर कंपनी में मन्नूलाल लोहार ट्रेड में था। इस कंपनी का काम पुलिस के कैम्प, भवन आदि का निर्माण करना है। जिले में कंपनी अभी यही ही काम कर रही है। इसमें कई इंजीनियर भी हैं। इस कंपनी में मेसन, इलेक्ट्रिशियन, नलसाज, बढ़ई, मेकेनिकल, लोहार आदि के ट्रेंड हैं। इस कंपनी का एंटी नक्सल ऑपरेशन से कोई सरोकार नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो