लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले ही छत्तीसगढ़ ने बनाया ये अनूठा रिकार्ड

छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा चुनाव 2018 और लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान एक भी मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी।

By: Deepak Sahu

Updated: 13 May 2019, 04:22 PM IST

रायपुर. लोकसभा चुनाव का फैसला 23 मई को आने वाला है जहां कई रिकार्ड बनेंगे और टूटेंगे भी लेकिन इससे पहले ही छत्तीसगढ ने अपने आप में एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया है। हालही में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान राज्य में कहीं भी ऐसी स्थिति नहीं पैदा हुई की दोबारा मतदान करवाना पड़े। यह दूसरी बार है जब छत्तीसगढ़ ने ऐसा रिकार्ड बनाया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, हाल ही में हुए आम चुनावों के दौरान छत्तीसगढ़ के किसी भी मतदान केंद्र पर पुन: मतदान नहीं हुआ । राज्य द्वारा बनाया गया यह रिकार्ड शानदार उपलब्धि है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव में तीन चरणों में 11, 18 और 23 अप्रैल को 23,732 मतदान केंद्रों पर मतदान करवाए गए थे और किसी भी मतदान केंद्र में पुन: मतदान करवाने की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई।

विधानसभा चुनाव के दौरान भी बना था रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान 12 नवंबर और 20 नवंबर को 90 विधानसभा क्षेत्रों में दो चरणों में हुए मतदान के दौरान किसी भी मतदान केंद्र पर पुन: मतदान की स्थिति पैदा नहीं हुई थी। छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा चुनाव 2018 और लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान एक भी मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned