script

अगर आप भी शाम को करते हैं ये काम तो दरिद्र होने से कोई नहीं बचा सकता

locationबीजापुरPublished: May 12, 2019 06:30:50 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

गलत समय में किया गया हर काम आपके लिए अशुभ हो सकता है। इसी तरह शाम(evening) के समय ऐसे काम नहीं करना चाहिए जिससे कि आपके देवी-देवता आपसे अप्रसन्न हो जाए।

evening

अगर आप भी शाम को करते हैं ये काम तो दरिद्र होने से कोई नहीं बचा सकता

बीजापुर. हिंदू धर्म पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति(culture) और रीति-रिवाज के कारण जाना जाता है। इसमें हर एक काम विधि-विधान और समय से करने की परंपरा है। माना जाता है कि समय के हिसाब से सभी काम करना चाहिए। चाहे फिर वह किसी भी तरह का काम यानि की शादी का हो या कोई पूजन हो। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे घर में सुख-शांति बना रहे। जिसके लिए हम लोग न जाने क्या-क्या उपाय करते है।

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर हम कोई काम गलत तरीके या फिर गलत समय में करते है तो उसका फर्क हमारी आने वाली जिंदगी में अधिक पडता है। अगर हम अपने घर में शांति, समृद्धि चाहते है, तो हर काम सही समय में करें।
गलत समय में किया गया हर काम आपके लिए अशुभ हो सकता है। इसी तरह शाम के समय ऐसे काम नहीं करना चाहिए जिससे कि आपके देवी-देवता आपसे अप्रसन्न हो जाए। जानिए ऐसे कौन से काम है जो शाम के समय नहीं करना चाहिए।
अगर आप शाम (evening) के समय तुलसी के पास दीपक जलाते है जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि शाम को तुलसी को न छूना चाहिए न इसकी पत्ती तोड़नी चाहिए और न ही तुलसी पर जल चढाना चाहिए। जल चढाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है।
शाम के समय कभी भी सोना नही चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आलस्य बढेगा और आप बीमारियों को दावत देगे। फिर गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्ति और बुजुर्ग को ही शाम के समय आराम या सोना चाहिए।
शास्त्रों के अनुसार शाम के समय घर की साफ-सफाई नही करनी चाहिए न ही घर का कूड़ा शाम को बाहर फेकना चाहिए, ऐसा करने से आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाएगी जिससे आपके घर में दरिद्रता का वास हो जाएगा। इसलिए शाम होने से पहले घर को साफ कर लेना चाहिए।
कभी भी शाम के समय गुस्सा नही करना चाहिए, क्योंकि शाम के समय लक्ष्मी जी धरती का भ्रमण करती है। अगर आप उस समय गुस्सा करेगे तो वो आपके घर नही आएगी जिससे आपके घर में दरिद्रता आएगी।
मान्यताओं के अनुसार शाम के समय खाना नही खाना चाहिए ,क्योंकि इससे आपको पेट से संबंधित बीमारियों हो सकती है। इसलिए शाम ढलने से पहले खाना खा लेना चाहिए।
शास्त्रों के अनुसार शाम के समय कभी नही पढ़ना चाहिए, इससे विद्या का अपमान होता है। आप सुबह या रात के समय पढ़ाई कर सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो