scriptमतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में, पहली बार वीवीपैट पर्चियों से होगा मिलान | Lok Sabha election vote counting are in final stage in chhattisgarh | Patrika News
बीजापुर

मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में, पहली बार वीवीपैट पर्चियों से होगा मिलान

छत्तीसगढ़ में भी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की मतगणना (Vote Counting) की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।यह पहला लोकसभा चुनाव है जहां ईवीएम (EVM) के परिणामों का वीवीपीएटी (vvpat) पर्चियों के साथ मिलान किया जाएगा।

बीजापुरMay 21, 2019 / 06:53 pm

Deepak Sahu

lok sabha election

मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में, पहली बार वीवीपैट पर्चियों से होगा मिलान

बीजापुर. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के आखिरी चरण के मतदान हो चुके हैं और उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो चका है। 23 मई को मतगड़ना के बाद सभी उम्मीदवारों के हार जीत का फैसला हो जाएगा और इसके लिए चुनाव आयोग पुरे देश में मतगणना की तैयारियां में लगा हुआ हैं।

छत्तीसगढ़ में भी लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।यह पहला लोकसभा चुनाव है जहां ईवीएम के परिणामों का वीवीपीएटी पर्चियों के साथ मिलान किया जाएगा। 2014 के लोकसभा चुनावों में, VVPAT का उपयोग 543 लोकसभा क्षेत्रों में से आठ में पायलट रन के लिए किया गया था, लेकिन कोई टैलींग नहीं की गई थी। अंतिम दौर की मतगणना के बाद ही मिलान प्रक्रिया शुरू होगी।
छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि ईवीएम के साथ वीवीपीएटी पर्चियों का रैंडम मिलान हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों में से होगा।

आपको बता दें की छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान हुआ था। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के नतीजे इसबार बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं क्योंकि लोकसभा से ठीक पहले यहाँ हुए विधासभा चुनाव में लगतार तीन बार से सत्ता में रहे भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

Home / Bijapur / मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में, पहली बार वीवीपैट पर्चियों से होगा मिलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो