त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में होगी मतगणना

स्ट्रांग रूम (Strang Room) को निर्धारित समय पर प्रेक्षक, आरओ व एआरओ, उम्मीदवारों अथवा उसके प्रतिनिधि के समक्ष खोला जाएगा।

By: Deepak Sahu

Published: 22 May 2019, 10:03 PM IST

बीजापुर. प्रत्येक जिले में मतगणना केन्द्र (Vote Counting center) की सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय होगी। यहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। गणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि पर पैदल यात्री क्षेत्र रूप में निर्धारित होगा, यह बाहरी घेरा होगा।

द्वितीय घेरा गणना परिसर के द्वार पर होगा तथा विशेष सुरक्षा बल के प्रभार में होगा। तृतीय घेरा गणना हॉल के द्वार पर होगा जहां सीआरपीएफ के जवान तैनात होगा। प्रत्येक मतगणना हॉल में उम्मीदवारों और गणना एजेंटों के लिए अलग से प्रवेश द्वार होंगे।

एेसे होगी मतगणना की शुरूआत

स्ट्रांग रूम (Strong Room) को निर्धारित समय पर प्रेक्षक, आरओ व एआरओ, उम्मीदवारों अथवा उसके प्रतिनिधि के समक्ष खोला जाएगा। 11 लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सर्वप्रथम डाकमत पत्र की गिनती की जाएगी।

डाकमत पत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनट बाद तक रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्यालय विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम की गणना रोकी जायेगी। शेष सभी विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम की गणना (Vote Counting) सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned