script

MLA विक्रम मंडावी ने कहा- समर्थन मूल्य में वृद्धि कर कांग्रेस ने किसानों को दिलाया उनका अधिकार

locationबीजापुरPublished: Mar 09, 2019 03:15:54 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मंडावी ने कहा कि इस सरकार ने जन घोषणा पत्र में किए गए वादों को सरकार बनते ही पूरा किया है।

farmers

MLA विक्रम मंडावी ने कहा- समर्थन मूल्य में वृद्धि कर कांग्रेस ने किसानों को दिलाया उनका अधिकार

बीजापुर. ऋण माफी कार्यक्रम के अंतिम दिन आवापल्ली उसूर व भोपालपटनम विकासखण्ड के ग्रामों के किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक विक्रम मंडावी ने बांटे। भैरमगढ़, जांगला, कुटरू, नैमेंड़ के अगले क्रम में आवापल्ली उसूर व भोपालपटनम के किसानों को लाभांवित किया गया। इस मौके पर आयोजित किसानों की सभा को संम्बोधित करते हुए विधायक मंडावी ने कहा कि बीजापुर जिले के 5546 किसानों का कुल 2651 करोड़ रूपये का कृषि ऋण माफ किया गया है।
मंडावी ने कहा कि इस सरकार ने जन घोषणा पत्र में किए गए वादों को सरकार बनते ही पूरा किया है। हमने सरकार बनते ही धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2500 रुपए करने का वादा किया था। वह इस सरकार ने पूरा किया है। यह सरकार गावों के समग्र और वास्तविक विकास को केन्द्र में रखकर नितियों का निर्माण कर रही है। धान के समर्थन मूल्य में वृद्धी करके न सिर्फ किसानों को उनका अधिकार दिलाया गया है। बल्कि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी करने के लिए एक ठोस कदम आगे बढाया है। ये सरकार इस बात के लिए कृत संकल्पित है कि किसानों के हक में जो बेहतर फैसला हो सकता है, वह लिया जाएगा।
मण्डावी ने कहा कि नरवा, गरूवा, धुरूवा एवं बाडी योजना हमारी सरकार व हमारी संस्कृति का हिस्सा है। हम इसे वैज्ञानिक तरीके से लौटाने की कोशिश कर रहे है। भूजल स्तर बढ़ाने के लिए नदी नालों चैकडैम, नरवा के संवर्धन तथा मवेशियों के संरक्षण के लिए पंचायतों में गोठान बनाया जाएगा। जहां चारा पानी के साथ शेड आदि की व्यवस्था की जाएगी।इसी तरह धुरूवा विकास के तहत वर्मी एवं कम्पोस्ट खाद तैयार करने के साथ ही गोबर गैस से ईधन की पूर्ति की जाएगी।बाड़ी विकास के तहत उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए बाजार की व्यवस्था भी की जाएगी।आवापल्ली की सभा में उसूर ब्लॉक के 875 किसानो का 4 करोड़ 12 लाख रूपए का ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण किया गया। इसी प्रकार भोपालपटनम की सभा में ब्लाक के 02 हजार 258 किसानों के 11 करोड़ 11 लाख रूपए का ऋण माफी प्रमाण पत्र किसानो को वितरित किया गया।
मंडावी ने कहा कि अब तक जनघोषणा पत्र में किए गए 50 प्रतिशत वादो को पूरा किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आगे आने को कहा। इस मौके पर आवापल्ली में 146 लोगों को वनाधिकार पटटा का भी वितरण किया गया । इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष शंकर कुडियमए जिला पंचायत सदस्य नीना रावतिया, सहकारी बैंक प्रबंधक मरकाम सहित जनप्रतिनिधि व किसानगण उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो