scriptवायु चक्रवात के कारण बस्तर देर से पहुंचेगा मानसून | Monsoon delay in bastar because of vayu cyclone | Patrika News

वायु चक्रवात के कारण बस्तर देर से पहुंचेगा मानसून

locationबीजापुरPublished: Jun 11, 2019 10:36:04 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मौसम के मौजूदा हालातों को देखते हुए मौसम विज्ञानी ऐसा मान रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में भी एक हफ्ते से कम समय में मानसून पहुंच जाएगा। अच्छी बात यह है की बंगाल की खाड़ी पर भी छोटे छोटे सिस्टम बन रहे बन रहे हैं जिसकी वजह मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगा । बस्तर में आमतौर पर 10 जून तक पहुंचता है इस बार केरल में ही इसके पहुंचने में हफ्ते भर की देरी हुई है । वायु चक्रवात (vayu cyclone) के कारण बस्तर में भी इसे पहुंचने में छह-सात दिन की देरी होने की सम्भावना है

monsoon

वायु चक्रवात के कारण बस्तर देर से पहुंचेगा मानसून

बस्तर. शनिवार को केरल पहुंचा दक्षिणी पश्चिमी मानसून तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से को कवर कर चुका है। ऐसे में अब इसके आगे बढ़ने के हालात अनुकूल बन गए हैं। एक द्रोणिका के अलावा लक्षदीप में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जैसे ही यह सिस्टम मजबूत होगा मानसून पूरी रफ्तार के साथ कर्नाटक आंध्रप्रदेश होते हुए बस्तर के रास्ते छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगा।

मौसम के मौजूदा हालातों को देखते हुए मौसम विज्ञानी ऐसा मान रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में भी एक हफ्ते से कम समय में मानसून पहुंच जाएगा। अच्छी बात यह है की बंगाल की खाड़ी पर भी छोटे छोटे सिस्टम बन रहे बन रहे हैं जिसकी वजह मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगा । बस्तर में आमतौर पर 10 जून तक पहुंचता है इस बार केरल में ही इसके पहुंचने में हफ्ते भर की देरी हुई है। (vayu cyclone) जिसके कारण बस्तर में भी इसे पहुंचने में छह-सात दिन की देरी होने की सम्भावना है।

2013 में पांच दिन में ही बस्तर पहुच गया था मानसून

केरल से छत्तीसगढ़ और फिर आगे देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून के तेजी से बढ़ने के पीछे कुछ सिस्टम काम करते हैं। इस दौरान जब भी प्रेशर लो प्रेशर साइक्लोन जैसे सिस्टम बनते हैं तो मानसून काफी बड़ी एरिया को कवर करते हुए आगे निकलता है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में भी इस दौरान जब तक सिस्टम बनते हैं तो भी मानसून की गति बढ़ जाती है। 2013 में भी ऐसी ही स्थिति बनी थी। इस साल मानसून 5 दिन में ही केरल से बस्तर पहुंच गया था।
केरल में (Rainfall in Kerala) मानसून के दस्तक के बाद जोरदार बारिश हो रही है। वहीं, अरब सागर(Arabian Sea) के ऊपर बने वायु चक्रवात लगातार गहराता जा रहा है। जिसका असर आज कल छत्तीसगढ़ में देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो