scriptमहिलाओं को लखपति बनाने की तैयारी: प्रशासन ने तैयार किया एक्शन प्लान, एप बनाकर दिया जा रहा प्रशिक्षण | Preparation to make women millionaires, Administration prepared plan | Patrika News

महिलाओं को लखपति बनाने की तैयारी: प्रशासन ने तैयार किया एक्शन प्लान, एप बनाकर दिया जा रहा प्रशिक्षण

locationबीजापुरPublished: Dec 08, 2022 01:39:12 pm

Submitted by:

CG Desk

Training being given to women groups: बीजापुर में अब महिलाओं को लखपति बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार की जा रही है। एनआरएलएम के तहत विकासखंड भैरमगढ़ में टीफ संस्था के सहयोग से महिला स्वयं सहायता समूहों को ट्रेनिंग दिया जा रहा है।

.

file photo

Training being given to women groups: बीजापुर में अब महिलाओं को लखपति बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार की जा रही है। एनआरएलएम के तहत विकासखंड भैरमगढ़ में टीफ संस्था के सहयोग से महिला स्वयं सहायता समूहों को ट्रेनिंग दिया जा रहा है जिसके जरिए इन गु्रपों को मुर्गी पालन, बदख पालन, मछली पालन और सब्जी, पशुपालन उत्पादन समेत गतिविधि से जोडऩे की कोशिश किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी विभाग को स्वयं सहायता समूह से जोडऩे की बात कही है।

सभी विभागों के लिए कार्यशाला शुरू
बीजापुर की महिलाओं को लखपति बनाने के प्लान से जोडऩे के लिए सभी विभागों की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। एनआरएलएम के विखासखंड परियोजना प्रबंधन रोहित सोरी सभी विभाग के सभी अधिकारियों को कार्यशाला के माध्यम से यह बता रहे हैं कि कैसेे सभी विभाग के लोग कैसे अपने अंतगर्त बने महिला समूहों को इससे जोड़ सकते हैं। पशुपालन से लेकर उद्यानिकी और कृषि से सभी लोगों को जोडऩे का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: प्रभारियों के पास अतिरिक्त फंड फिर भी भूखे सोने के लिए मजबूर हुए खिलाड़ी, कहा-पेट भर जाए इतना काफी

ऐसे बनेगें लखपति
कलेक्टर राजेंद्र कटरा और जिला पंचायत सीईओ रवि साहू ने बताया कि महिलाओं को लखपति बनाने के लिए लखपति एप्प भी तैयार किया गया है। जिससे जुडक़र वे आजीविका प्राप्त कर सकती है। उन्होंने बताया कि इसमें हर विभाग शामिल होंगे। पशुपालन मेें डेयरी, कुक्कूट पालन, इसी तरह कृषि कार्य की योजनाएं, उद्यानिकी विभाग के सब्जी उत्पादन एवं विक्रय, जनपद पंचायत स्तर पर डबरी निर्माण व भूमि समतलीकरण समेत अन्य विभागों को इसके लिए निर्देश दिए जा रहे हैं।

जिससे की महिला सशक्तिकरण हो सके और रोजगार के अवसर के साथ दैनिक कमाई में वृद्धि हो सके। इसकी ब्रांडिंग कैसे करनी है इसके लिए भी प्लान तैयार कर रखा है। जल्द ही इसे भी जमीन में उतारा जाएगा। वहीं बताया कि सभी योजनाओं में लोन से लेकर अन्य संसाधन जुटाने के लिए भी प्रयास किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो