scriptस्पेशल DG गिरधारी नायक पहुंचे बीजापुर, बोले- मुठभेड़ के बाद मानवाधिकार हनन की बात गलत… | Special DG Girdhari Nayak reached Bijapur for 1 day visit | Patrika News

स्पेशल DG गिरधारी नायक पहुंचे बीजापुर, बोले- मुठभेड़ के बाद मानवाधिकार हनन की बात गलत…

locationबीजापुरPublished: Mar 11, 2019 12:25:27 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मुठभेड़ों के बाद कभी मानवाधिकारों के हनन की बात उठती है तो यह गलत सूचना का नतीजा होता है।

girdhari nayak

स्पेशल DG गिरधारी नायक पहुंचे बीजापुर, बोले- मुठभेड़ के बाद मानवाधिकार हनन की बात गलत…

बीजापुर . मुठभेड़ों के बाद कभी मानवाधिकारों के हनन की बात उठती है तो यह गलत सूचना का नतीजा होता है। यह कहना था अपने एक दिवसीय प्रवास पर बीजापुर पहुंचे स्पेशल डीजी एंटी नक्सल ऑपरेशन गिरधारी नायक का। एसपी कार्यालय में शनिवार को पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा, विकास और जनभागीदारी इन तीनों के समावेश के साथ किस तरह आगे बढक़र विकास को मूर्त रूप दिया जाए। इस पर काम किया जाएगा। साथ ही मानवाधिकार को ध्यान में रखते हुए कानून के दायरे में रहकर कार्रवाई की जाएगी।

इन सब को लेकर सभी अधिकारियों- कर्मचारियों से चर्चा की जा रही है। नायक ने कहा कि माओवादियों के सफाए के लिए चलाई जा रही मुहिम रूकेगी नहीं और रणनीति में हालात के हिसाब से बदलाव किया जाएगा। परंतु रणनीति का खुलासा नहीं किया जाएगा और जहां तक किसी निर्दोष बताए जाने को लेकर हल्ला होता है तो ये अदालत पर निर्भर है क्योंकि पुलिस संपूर्ण सबूत पेश करती है। मुठभेड़ों के बाद कभी मानवाधिकारों के हनन की बात उठती है तो यह गलत सूचना का नतीजा होता है। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी और सुरक्षा के साथ तरक्की हुई है। हालात में काफी सुधार भी आया है। यहां रोड और पुल- पुलिया बने हैं। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में भी विकास हुआ है।

डीजी ने कहा कि जो भी नक्सली पुर्नवास नीति से प्रभावित होकर या नक्सलियों की खोखली विचारधारा से त्रस्त होकर आत्मसमर्पण करना चाहता है हम उनका स्वागत करते हैं। उन्हें भरोसा दिलातें हैं कि उनके खिलाफ कोई भी हिंसात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। बल्कि उन्हें सम्मान दिया जाएगा। अब तक नक्सल विरोधी अभियान पर काम किया जा रहा था वह जारी रहेगा। इस दौरान डीआइजी पी सुंदरराज, डीआइजी सीआरपी आलोक अवस्थी और बीजापुर एसपी गोवर्धन ठाकुर, एएसपी दिव्यांग पटेल मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो