scriptआप मानो या न मानो, देवी-देवताओं ने मेले में की परिक्रमा, ये बड़े अफसर रहे मौजूद | Unity of faith and tradition of Bastar division | Patrika News

आप मानो या न मानो, देवी-देवताओं ने मेले में की परिक्रमा, ये बड़े अफसर रहे मौजूद

locationबीजापुरPublished: Mar 26, 2019 03:07:09 pm

ग्रामीणों एवं उनके देवी-देवताओं के भारी हुजुम में आस्था और संस्कृति के विभिन्न रंग देखने को मिले।

CG News

आप मानो या न मानो, देवी-देवताओं ने मेले में की परिक्रमा, ये बड़े अफसर रहे मौजूद

बोरगांव/फरसगांव. 25 मार्च को आस्था एवं परम्परा के अनुठे संगम के साथ फरसगांव का वार्षिक मेला प्रारंभ हुआ। इस वर्ष रंगपंचमी त्योहार के दिन आयोजित होने वाले इस मेले में आसपास के गांवों से आए ग्रामीणों एवं उनके देवी-देवताओं के भारी हुजुम में आस्था और संस्कृति के विभिन्न रंग देखने को मिले।
इस मौके पर उमड़ी भारी भीड़ द्वारा भीगे चावलों एवं पुष्प-पंखुडिय़ो की वर्षा के साथ देवी-देवताओं की अगुवानी की गई। सोमवार को फरसगांव मेला का नपंअ राज मरकाम उपाध्यक्ष विजय लांडगे, तहसीलदार एके पानीग्राही, पार्षदगणों एवं वरिष्ठ नागरिकों की उपस्थिति में मेले का भव्य शुभारंभ किया गया। मेला में आस पड़ोस के देवी-देवताओं का पारंपरिक रीति-रिवाजो के साथ हुआ महासंगम एवं पूरे विधि-विधान के साथ देव परिक्रमा सम्पन्न हुई। आसपास क्षेत्र से पहुंचे देवी देवताओं का सम्मान पूर्वक फूलों से स्वागत किया गया।

मेले के दौरान नगर पंचायत दल रहे दुरुस्त
इस पारंपरिक मेले की व्यवस्था को दुरूस्त रखने नपं द्वारा दल बनाकर मेले पर नजर रखे हुए हुए थे। इस वर्ष भी मेले में व्यापारियों द्वारा लगाई दुकानों को नगर पंचायत कर मुक्त कर दिया गया है जिससे व्यापारियों में दुकान लगाने की उत्सुकता देखी जा रही है।

सभी विभागों की सहभागिता देखी गई
मेले में बिजली, पानी व चिकित्सा की दुरूस्त व्यवस्था की गई है। मेले में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए फरसगांव थाना प्रभारी विनोद कुमार साहु के नेतृत्व में पुलिस टीम के साथ व्यवस्था दूरुस्त करने के लिए मेले से लगे सभी चौक चौराहे पर सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है ताकि को अप्रिय स्थिति उत्पन्न न हो साथ ही मेले में पुलिस पेट्रोलिंग कर नागरिकों की सुरक्षा एवं अनहोनी से बचाने के लिए व्यवस्था की गई।

मीना बाजार रहा बच्चों का आकर्षण का केंद्र
फरसगांव मेले में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी मीना बाजार सभी के आकर्षण का केंद्र रहा जहां आकाश झूला, मौत का कुआं, चाँद तारा झूला, ब्रेक डान्स, ड्रेगन झूला, टोरा टोरा झूला, बच्चों के लिए मारुती झूला, हनुमान झूला और बच्चों के लिए उछल कूद करने के लिए मिकी माउस, गैस गुब्बारा झूला में बच्चों के साथ बड़े भी मौज मस्ती के साथ उछल कूद करते आनंद लेते देखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो