गोरखपुर के बाद यूपी के इन जिलों में सरकारी लापरवाही से बिगड़ी 15 बच्चों की तबीयत, एक की मौत

गोरखपुर के बाद यूपी के इन जिलों में सरकारी लापरवाही से बिगड़ी 15 बच्चों की तबीयत, एक की मौत

Rahul Chauhan | Publish: Aug, 11 2018 08:55:25 PM (IST) Bijnor, Uttar Pradesh, India

प्राथमिक विद्यालय स्थित आंगनबाडी़ केंद्र पर खिलाई गई थी पेट के कीड़े मारने की दवा।

 

बिजनौर। स्योहारा थाना क्षेत्र के प्राथमिक स्कूल में बच्चों को खिलाई जाने वाली कीड़े मारने की दवाई अल्बेंडाज़ोल खाने के बाद एक मासूम बच्चे की मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन से अधिक बच्चे बीमार हो गए। दवाई खाने के बाद बच्चे की मौत की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया है। स्योहारा के गांव डेरा बुलंदी के स्कूल स्मृति विद्या मंदिर शुक्रवार को बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली दवाई एल्बेंडाजोल खिलाई गई थी।

यह भी पढ़ें-योगी की इस मंत्री की धमकी सुनकर कांपने लगे ग्राम प्रधान और राशन डीलर!

इस दवाई को खाने के बाद कुछ बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। जिनको उपचार के लिए डॉक्टर के यहां ले जाया गया। मृतक बच्चे के परिजनों ने बताया कि उसी में शामिल 8 वर्षीय कृष्णा की भी रात 2 बजे हालत खराब होने पर स्योहारा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहां पर भी हालत में सुधार ना होने पर बिजनौर जिला अस्पताल लाया गया, रात में बच्चे की मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें-आरुषि-हेमराज मर्डर केस में बढ़ सकती हैं दलवार दंपत्ति की मुश्किलें, अब सुप्रीम कोर्ट हुआ सहमत

कृष्णा की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया। परिजनों का आरोप है कि शुक्रवार को स्कूल में कृष्णा ने कीड़े मारने वाली दवाई खाई थी। उसी के बाद उसकी हालत बिगड़ी उसके अलावा कुछ और बच्चे भी बीमार हैं। इस दवाई को खाने के बाद गांव के आधा दर्जन से ज्यादा बच्चे बीमार हैं, जिनको उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है, लेकिन फिलहाल उन्हें उल्टियां और चक्कर आने की शिकायत बदस्तूर जारी है। बच्चे की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मच गया है। सीएमओ राकेश मित्तल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने दवाई खाने से बच्चे की मौत के मामले में जांच के लिए टीम को गांव भेजा है। जो इस तथ्य की जांच करेगी कि क्या दवाई खाने से ही बच्चे की मौत हुई है।

यह भी देखें-पेट के कीड़ों की दवाई खाने से 1 बच्चे की मौत, 15 बच्चे बीमार

फिलहाल बच्चे की मौत के बाद गांव में मातम पसरा हुआ है। बच्चे के परिजनों और रिश्तेदारों का रो-रोकर बुरा हाल है। इसके साथ ही संभल जिले में भी एल्बेंडाजोल की गोली खाने के बाद 7 बच्चों की तबीयत खराब हो गई। सीएमओ संभल ने बताया कि तबीयत खराब होने के बाद सभी बीमार बच्चों को चंदौसी के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक बनियाठेर के मोहम्मद गंज प्राथमिक स्कूल के आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत बच्चों को यह दवाई खिलाई गई थी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned