VIDEO : कार्बेट पार्क के जंगल में जानवरों के लिए हुई ऐसी व्यवस्था, गर्मियों में हो जाएगी 'मोज’

Rahul Chauhan | Updated: 04 Jun 2019, 07:18:42 PM (IST) Bijnor, Bijnor, Uttar Pradesh, India

-कालागढ़ रेंज में 4 वाटर हाल झिरना में 6 और ढेला रेंज मे 8 वाटर हाल में पानी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं

-वॉटर हॉल को पाइप लाइन से जोड़ा गया है और कुछ वाटर हाल को टैंकरो की मदद से भरा जा रहा है

बिजनौर। कार्बेट टाइगर रिजर्व के कालागढ़ रेंज में गर्मी चर्म सीमा पर है। ऐसे में पानी की तलाश में वन्यजीवों का रुख तराई क्षेत्रों तथा आबादी वाले इलाकों की ओर हो जाता है l लेकिन इस बार कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत बिजनौर से सटे कालागढ़ इलाके में गर्मी के मद्देनजर कॉर्बेट प्रशासन द्वारा वन्यजीवों को पीने के लिए पानी मुहैया करने के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं l

यह भी पढ़ें : र्इद पर 'मोदी स्टाइल कुर्ता' बन रहा युवाआें की पसंद, देखें वीडियो

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की कालागढ़ रेंज में 4 वाटर हाल झिरना में 6 और ढेला रेंज मे 8 वाटर हाल में पानी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वॉटर हॉल को पाइप लाइन से जोड़ा गया है और कुछ वाटर हाल को टैंकरो की मदद से भरा जा रहा है। ताकि वन्यजीवों को पीने का पानी मिल सके तथा उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो।

यह भी पढ़ें : ट्रैक्टर ने आगे चल रहे ऑटो में मारी जोरदार टक्कर, शीशा तोड़कर सड़क पर जा गिरा चालक - देखें वीडियो

एसडीओ कॉर्बेट टाइगर रिजर्व आ.के तिवारी ने बताया कि हर -दो किलोमीटर की दूरी पर वाटर हॉल बनाये गए हैं l जिससे वन्यजीवों को जरूरत के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए पानी मिल सके। वन्यजीवों को पानी की तलाश के लिए निचले ग्रामीण क्षेत्रों में अब नहीं जाना पड़ेगा। इससे आबादी वाले इलाकों को जान मान की हानि से बचाया जा सकेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned