scriptUP के इस जिले में एक स्थान पर मृत मिले इतने कौए, बर्ड फ्लू की आशंका से लोगों में दहशत | fear of bird flu five crows found dead in bijnor | Patrika News

UP के इस जिले में एक स्थान पर मृत मिले इतने कौए, बर्ड फ्लू की आशंका से लोगों में दहशत

locationबिजनोरPublished: Jan 07, 2021 12:43:05 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– बिजनौर जिले के नूरपुर थाना क्षेत्र स्थित ताजपुर की घटना
– लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर दहशत का माहौल
– पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू से कौओं की मौत होने से इनकार

bijnor2.jpg
बिजनौर. नूरपुर थाना क्षेत्र के ताजपुर में एक ही स्थान पर 5 कौए मृत मिलने से लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर दहशत का माहौल है। हालांकि पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू से कौओं की मौत होने से इनकार किया है। जांच के बाद पशुपालन विभाग ने मृत पाए गए कौओं को जमीन में गड्‌ढा खुदवाकर दबवा दिया है।
यह भी पढ़ें- अंडे और चिकन के दामों में भारी गिरावट

उल्लेखनीय है कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से कौए समेत अन्य पक्षियों के मरने की खबरें आ रही है, जिसको लेकर वेस्ट यूपी में भी वन विभाग और पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी कर रखा है। इसी कड़ी में बुधवार को ताजपुर में एक स्कूल के पास पांच कौए मृत मिले हैं। बताया जा रहा है कि जहां कौए मृत पाए गए हैं, वहां आसपास कोई बिजली की लाइन भी नहीं है। इस कारण कस्बे में बर्ड फ्लू से कौओं के मरने की अफवाह फैल गई। लोगों इसकी सूचना नूरपुर चिकित्सा प्रभारी डॉ. मोहम्मद अहमद को दी। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंची पशु अस्पताल की टीम कौओं को जांच के लिए अपने साथ ले गई और जांच के बाद गड्‌ढा खुदवाकर दबवा दिया।
बता दें कि ताजपुर के आसपास बड़ी संख्या में मुर्गी फार्म हैं। इसलिए लोगों ने सही तरह से जांच की मांग उठाई है। वहीं, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर भूपेंद्र सिंह का कहना है कि कौओं के पास पॉलिथीन भी पड़ी थी। ऐसी आशंका है कि कहीं और मरे कौओं को यहां लाकर फेंका गया है। वहीं, शासन स्तर से फिलहाल कौओं की मौत की वजह बर्ड फ्लू नहीं मानी जा रही है। बर्ड फ्लू से बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत होती है। शासन के निर्देशों के तहत कार्रवाई की जाएगी।
बिजली गिरने से भी मौत की आशंका

पांच कौओं की मौत की घटना को लेकर क्षेत्र में कई तरह की अफवाह है। लोग इसे बर्ड फ्लू बता रहे हैं तो पशु चिकित्सक ठंड या बरसात की बिजली के करंट को मौत की वजह बता रहे हैं। दरअसल, बुधवार सुबह तेज गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई थी। जहां कौए मृत पाए गए हैं, वहां यूकेलिप्टस का पेड़ भी है। पशु चिकित्सकों का कहना है कि बिजली का करंट पेड़ पर आने से कौओं की मृत्यु हुई है। इसके अलावा वह ठंड को भी मौत की वजह बता रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो