scriptडेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से रहना है दूर तो इन बातों का रखें ध्यान, देखें वीडियो | health department started awareness campaign | Patrika News

डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से रहना है दूर तो इन बातों का रखें ध्यान, देखें वीडियो

locationबिजनोरPublished: May 16, 2019 04:24:21 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

-स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है
-बारिश और गर्मी में मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाता है

बिजनौर। स्वास्थ्य विभाग ने आने वाले बरसात के मौसम को लेकर होने वाली डेंगू,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारी से बचने के लिये उपाय बताए हैं। साथ ही विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में टीम बनाकर प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिये भी मुहिम चलाने की बात कही गई है।
यह भी पढ़ें

आजम खान की पत्नी बोलीं, यूपी में सरकार बदलने पर इन अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

बिजनौर स्वास्थ्य डिस्ट्रिक्ट मलेरिया अधिकारी ने बताया कि बरसात के मौसम में गंदगी के होने से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियों से लोगों को अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ता है। इस बीमारी से बचने के लिये अभी से ग्रामीण और शहरी इलाकों में लगातार मच्छरों के लिये फॉगिंग कराई जा रही है। समय-समय पर सफाई के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण एंव शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

रमजान में इबादतगाहों पर हमले से गुस्से में उलेमा, इस देश की सरकार से की बड़ी मांग

उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम इन बीमारियों से बचने के लिये आम लोगों को सोने से पहले मच्छरदानी, मच्छर रोधी क्रीम, अन्य चीजों के माध्यम से इन रोगों से बचा जा सकता है। बरसात के मौसम में पानी को एक जगह पर काफी समय के लिये इकट्ठा न होने दें। डेंगू के मुख्य लक्षण अचानक तेज सिर में दर्द व बुखार का होना, मांशपेशियों और जोड़ो में दर्द होना, आखों में दर्द होना, जी मचलाना व उल्टी आने सहित अन्य लक्षण हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो