UP Weather Update: मूसलाधार बारिश ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, अगले 72 घंटे इन जिलों में अलर्ट जारी

UP Weather Update : Monsoon की देरी के चलते भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को झमाझम बारिश ने दी बड़ी राहत।

By: lokesh verma

Published: 21 Jul 2021, 11:04 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बिजनौर. मानसून (Monsoon 2021) की देरी के चलते भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को झमाझम बारिश (Heavy Rain) ने बड़ी राहत दी है। देरी से आए मानसून की पहली बारिश ने ही बिजनौर में सारी कसर पूरी करते हुए 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 24 घंटे में 194.4 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जबकि इससे पहले 21 जून 2010 में एक ही दिन में 190 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। लगातार बारिश के चलते जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं खेत खलिहान पानी से लबाालब हो गए हैं, जिससे किसानों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे वेस्ट यूपी के जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ेेंं- Weather Alert: रिमझिम बरसात से 8 डिग्री नीचे लुढका तापमान, अभी 3 दिन और होगी बारिश

बता दें कि बिजनौर जिले में मानसून जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में दस्तक दे देता है, लेकिन इस साल मानसून काफी देर से आया है। मानसून के काफी देर से आने के चलते धान की रोपाई भी प्रभावित हुई है। रविवार रात करीब 12 बजे तेज बारिश शुरू हुई थी, जो अभी भी रुक-रुककर जारी है। बारिश की वजह से जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं धान के खेत पानी से लबालब हो गए हैं। किसी भी फसल के लिए अब कम से कम दो सप्ताह तक पानी की जरूरत नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई में औसतन 337.5 एमएम बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन सोमवार दोपहर तक ही 194.4 एमएम बारिश हो गई।

बारिश के चलते लुढ़का पारा

उत्तर प्रदेश के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। लगातार हल्‍की बारिश से अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास बना हुआ है, वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिरने से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी तीन दिन बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- UP Weather updates: मौसम विभाग का अल्टीमेटम, 24 घंटों में होगी झमाझम बारिश, किसान बेसब्री से कर रहे इंतजार

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned