scriptशिवरात्रि: दाऊद की कांवड़ दे रही भाईचारे का संदेश | Muslim family making kanwad on Shivratri in Bijnor | Patrika News

शिवरात्रि: दाऊद की कांवड़ दे रही भाईचारे का संदेश

locationबिजनोरPublished: Feb 09, 2018 01:47:43 pm

Submitted by:

Iftekhar

बिजनौर का एक मुस्लिम परिवार कई वर्षों से शिवरात्रि पर बना रहा कावड़

bijnor
बिजनौर। महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु कांवड लेकर हरिद्वार से गंगा जल भर अपने-अपने शहर के लिए प्रस्थान कर जाते है। मुख्यतः महाशिवरात्रि का त्यौहार हिन्दू समुदाय की ओर से ही मनाया जाता है। वहीं इस सा? शिवरात्रि ?? का त्योहार वैसे तो 14 फरवरी को है। लेकिन जनपद के आसपास के लोग बिजनौर के नजीबाबाद क्षेत्र के भागुवाला के रास्ते हरिद्वार जाकर जल लेकर आने लगे है। साथ ही 14 तारिख को शिवरात्रि के अवसर पर सुबह जल चढ़ाकर भगवान शिव का जल अभिषेक करते है । वहीं इस त्योहार के अवसर पर बिजनौर के दोनों वर्ग हिन्दू और मुस्लिम के लोग इस पर्व को मिल जुलकर मनाते है। इस मौके पर जहां मुस्लिम भाई अपने हिन्दू भाईयों के लिए कड़ी मेहनत कर उनके लिये श्रद्धा से भरी कांवड़ तैयार करते हैं। तो वहीं हिन्दू भाई इस कांवड में भाईचारे का प्रेम लेकर हरिद्वार से जल लाते हैं। यही वजह है कि बिजनौर का एक मुस्लिम परिवार कई वर्षों से इस त्योहार में बनने वाली कावड़ को बनाकर सदभावना का संदेश देने का काम कर रहे है।
हिंदू और मुस्लिम बेटियों के कन्यादान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए 53 लाख रुपये

वर्षों से चली आ रही हैं परंपरा
जनपद बिजनौर में शिव रात्रि के अवसर पर कांवड़ निर्माण के जरिये यहां मुस्लिम परिवार की ओर से एक सदभावना का संदेश भी दिया जाता है। ऐसे ही बिजनौर के रहने वाले है मौहम्मद दाऊद भी लगभग पिछले तीस साल से अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर कांवड तैयार करते हैं। दाऊद ने बताया कि उनके पूर्वज पिछले सैकड़ों सालों से ये परम्परा निभाते रहे हैं। कई जगह मुस्लिम लोग कांवड़ियों के लिये शिविर भी लगाते हैं और उनके साथ कांवड भी अपने कंधे पर रखकर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल देते है। साथ ही आपको बता दें कि बिजनौर जनपद के काफी लोग शिवरात्रि पर्व के अवसर पर कावड़ लेकर हरिद्वार जल चढ़ाने जाते है और हर 14 तारिख को शिव को जल चढ़ाने के बाद घर लौटते हैं।
मुख्यमंत्री की इस योजना से अब होगा निर्धन वर-वधु का विवाह

साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल
खैर बिजनौर में ये अपने आप में पहला परिवार होगा। लेकिन देश भर में कई मुस्लिम परिवार इस तरह के साम्प्रदायिक सौहार्द की संदेश देकर भाई चारी की भावना को कायम कर रहें है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो