scriptपानी के अभाव में मूंगफली की महज 10 प्रतिशत बुवाई, नरमा भी कमजोर | 10 percent sowing of groundnut | Patrika News

पानी के अभाव में मूंगफली की महज 10 प्रतिशत बुवाई, नरमा भी कमजोर

locationबीकानेरPublished: Jun 17, 2021 08:23:21 pm

Submitted by:

Atul Acharya

सिंचाई का वरीयताक्रम जारी नहीं, फसलें तोडऩे लगी दम
 

पानी के अभाव में मूंगफली की महज 10 प्रतिशत बुवाई, नरमा भी कमजोर

पानी के अभाव में मूंगफली की महज 10 प्रतिशत बुवाई, नरमा भी कमजोर

महाजन. क्षेत्र की कंवरसेन लिफ्ट नहर में इस बार सिंचाई पानी का वरीयताक्रम अभी तक जारी नहीं किया गया है जिससे फसल दम तोडऩे लगी है। नहरबन्दी के बाद हालांकि नहर में पानी की मात्रा तो ठीक-ठाक है लेकिन किसानों को सिंचाई पानी नहीं मिलने से मूंगफली की बुवाई नहीं हो पा रही है। नरमे की फसल भी दम तोडऩे लगी है।
गौरतलब है कि कस्बे के बीच से गुजरने वाली कंवरसेन लिफ्ट नहर से हजारों बीघा कृषि भूमि में सिंचाई होती है। इस बार करीब ७० दिन की नहरबंदी होने के कारण किसानों ने नलकूप आदि से सैकड़ों बीघा भूमि में नरमे की बुवाई कर डाली लेकिन नहर में पानी की आवक होने के १५ दिन बाद भी सिंचाई पानी के लिए रेगुलेशन तय नहीं होने से किसान परेशानी में है। किसानों ने बताया कि तेज गर्मी के कारण दो-दो बार बुवाई करने के बाद नरमे की फसल ५० प्रतिशत उगी है। अब सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने से यह फसल भी बचना सम्भव नजर नहीं आता।

तेज गर्मी से भी परेशानी
यह समय मूंगफली की बुवाई के लिए उचित माना जाता है। कृषि विभाग के अनुसार जून के अंत तक मूंगफली की बुवाई का सबसे बढिय़ा समय होता है लेकिन इस बार सिंचाई पानी का वरीयताक्रम जारी नहीं करने से किसान महज १० प्रतिशत ही बुवाई कर पायए है। काश्तकारों ने बताया कि तेज गर्मी व अंधड़ ने रही-सही कसर पूरी कर दी है।

इन चकों में गड़बड़ाया सिंचाई तंत्र
कंवरसेन लिफ्ट नहर के लूणकरनसर से राजियासर के बीच मीरचन्द माइनर, फूलेजी माइनर, रामबाग माइनर, चक १७२ एल व आर, मेघाणा माइनर सहित पूरी लिफ्ट नहर के अन्य माइनरों व सीधे मोघों का वरीयताक्रम जारी नहीं होने से किसान नरमा व मूंगफली की नष्ट होती फसल को देखकर आंसू बहा रहे हैं।

समय सही पर पानी नहीं
मूंगफली बिजाई के लिए यह समय उचित है लेकिन इस बार महज १० प्रतिशत ही मूंगफली की बुवाई हो सकी है। तेज गर्मी व सिंचाई पानी उपलब्ध नहीं होने से किसान मूंगफली की बुवाई से कतरा रहे है।
अब्दुल अमीन,सहायक कृषि अधिकारी।

कंवरसेन लिफ्ट नहर से जुड़े मोघों व माइनरों का सिंचाई पानी का वरियताक्रम अभी जारी नहीं हुआ है। साथ ही ३० जून तक वरियताक्रम जारी होने की उम्मीद है। फिलहाल नहर में ३०० क्युसेक पानी चल रहा है। नहरबन्दी के बाद पीने का पानी उपलब्ध करवाना प्राथमिकता थी।
बजरंगलाल सिंगारिया, सहायक अभियंता आईजीएनपी महाजन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो