बीकानेर में घी फैक्ट्री पर छापा, 10 क्विंटल नकली घी जब्त

बीकानेर में  घी फैक्ट्री पर छापा, 10  क्विंटल नकली घी जब्त

Jitendra Goswami | Updated: 27 May 2019, 09:31:21 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

नई गजनेर रोड पर पैकिंग कर रहे थे घी: जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई
विभिन्न ब्रांड के रेपर मिले व अन्य उपकरण मिले

बीकानेर. जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस टीम ने रविवार को शहर में एक नकली घी
बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। टीम ने शहर के प्रतिष्ठित घी व्यवसायी के यहां कार्रवाई कर करीब १० क्विंटल घी, विभिन्न ब्रांड के रेपर, घी बनाने की सामग्री एवं उपकरण जब्त किए हैं। टीम ने नई गजनेर रोड स्थित पंडित धर्मकांटे के पीछे नकली घी बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। यहां से आगरा, नोखा सहित विभिन्न स्थानों में निर्मित ब्रांडों के खाली पैकेट, तेल, रंग, घी का एसेंस, लोहे के टिन बरामद हुए। इन पर स्वास्थ्यवद्र्धक व विभिन्न प्रकार के विटामिन युक्त रेपर लगाकर बेचा जा रहा था।

 

तीन जगह होगी जांच

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि फैक्ट्री से घी के चार सैम्पल लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की लैब भेजे जाएंगे। इन नमूनों की त्रिस्तरीय जांच कराई जाएगी। एक नमूना बीकानेर लैब, दूसरा जयपुर और तीसरा निजी लैब में भेजा जाएगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर सहित अतिरिक्त कलक्टर सिटी शैलेन्द्र देवड़ा, उपखंड अधिकारी कैलाश शर्मा, सहायक कलक्टर बिन्दू खत्री, नयाशहर थाना अधिकारी ईश्वरप्रसाद जांगिड़, उपनिरीक्षक गुरमेलसिंह, अनोपसिंह आदि मौजूद रहे।

 

यह माल बरामद

 

फैक्ट्री से 1500 लीटर वनस्पति घी, विभिन्न ब्रांड के १२६ कार्टून, १०३ टिन वनस्पति के टीन, ९४ पीपी सोयाबीन तेल, ३० किलो श्वेता ब्रांड घी, रंग व एसेंस बरामद किया गया।

 

दो मामले दर्ज होंगे

 

कलक्टर ने कहा कि नकली घी फैक्ट्री के मामले में पुलिस में दो मामले दर्ज कराए जाएंगे। एक मामला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महमूद अली की ओर से नकली घी बनाकर आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने तथा दूसरा मामला नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवांड की ओर से फैक्ट्री में आग से बचाव के इंतजाम नहीं होने का दर्ज कराया जाएगा। फैक्ट्री के पास पेट्रोल पंप, धर्मकांटा व लकडिय़ों का स्टॉक होने से आग की घटना से इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए भी फैक्ट्री मालिक के खिलाफ कार्रवाई करना जरूरी है।

 

देखी प्रक्रिया

 

कलक्टर सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने कारखाने में काम कर रहे रानीसर के राजूराम जाट, यूपी के ओरइया जिले के अशोकसिंह व अजय सिंह से नकली की बनाने की प्रक्रिया की जानकारी ली। कामगारों ने बताया कि यह घी का फैक्ट्री शिवशंकर पारीक व नोखा के ओम पाणेचा की है।

 

नकली घी बनाने की शिकायत काफी समय से मिल रही थी। शिकायत के सत्यापन के बाद रविवार को कारखाने पर कार्रवाई की गई। फैक्ट्री मालिक व कार्मिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कुमार पाल गौतम, जिला कलक्टर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned