script1200 शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत | 1200 Education Officer promoted to the post of Principal | Patrika News

1200 शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत

locationबीकानेरPublished: Jul 17, 2021 07:15:14 pm

Submitted by:

Atul Acharya

1200 शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत

1200 शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत

1200 शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत

बीकानेर. अजमेर में सम्पन्न हुई प्रधानाचार्यों की डीपीसी में 1192 शिक्षा अधिकारियों को प्रधानाचार्य पदों पर पदोन्नत करने की अनुशंसा विभागीय पदोन्नति समिति ने की है। जानकारी के अनुसार वर्ष 20-21 की संपन्न हुई बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने करीब 2000 शिक्षा अधिकारियों के प्रस्ताव पेश किए थे लेकिन विभागीय पदोन्नति समिति ने इसमें से केवल 1192 शिक्षा अधिकारियों को ही प्रधानाचार्य पद की पदोन्नति के योग्य मानते हुए इनके पदोन्नत करने की अनुशंसा की है। इनमे 948 व्याख्याता संवर्ग से तथा 208 प्रधानाध्यापक संवर्ग के शिक्षा अधिकारी शामिल है। इसके अलावा 31 व्याख्याताओं तथा 6 प्रधानाध्यापकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई विचाराधीन होने के कारण उनके लिफाफे सील बंद रखे गए है।

प्रधानाध्यापक कोटे के 600 पद रिक्त
जानकारी के अनुसार प्रधानाचार्य पदों पर 600 प्रधानाध्यापकों की पदोन्नति इसलिए नही हो सकी क्योंकि इनके प्रधानाध्यापक पद पर हुई पदोन्नति आदेशों में पदोन्नति की तिथि अंकित नही थी। वर्ष 2017-18 में प्रधानाध्यापक पदों पर पदोन्नत हुए वरिष्ठ अध्यापकों को तीन वर्ष के अनुभव का लाभ इसलिए नही माना क्योंकि उनके पदोन्नति आदेशों में पदोन्नति तिथि अंकित नही थी इस वजह से तीन वर्ष का अनुभव होने के बाद भी तिथि नही होने से उन्हें पदोन्नति नहीं किया गया। विभागीय गलती का खमियाजा इन प्रधानाध्यापकों को झेलना पड़ा है। जबकि शिक्षा राज्य मंत्री ने रेसा के पदाधिकारियों को आश्वासन भी दिया था कि प्रधानाचार्य पदों की पदोन्नति से पूर्व उनके पिछले पदोन्नति आदेशों में कार्मिक विभाग के निर्देशों के अनुसार पदोन्नति तिथि अंकित कर २०20-21 में होने वाली पदोन्नति में शामिल किया जाएगा। लेकिन विभाग द्वारा ऐसा नही किए जाने से पात्र होते हुए भी 600 प्रधानाध्यापकों को पदोन्नति में शामिल नही किया जा सका। जिससे स्कूलों में करीब 600 संस्था प्रधान नही मिल पाएंगे तथा ये पद वर्तमान में रिक्त रह जाएंगे।
राजस्थान शिक्षा सेवा परिषद रेसा के जिलाध्यक्ष संजीव जैन ने पात्र होते हुए भी 17-18 में पदोन्नत एच एम को प्रधानाचार्य पदों की डीपीसी में शामिल नही किए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए शिक्षा राज्य मंत्री के आश्वासन को नकारने वाला बताया है। इसके अलावा अभी हाल ही में प्रधानाचार्य से जिला शिक्षा अधिकारी पदों पर पदोन्नत होने से रिक्त हुए 323 प्रधानाचार्य पदों की भी पदोन्नति नही हुई है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि वित्तीय वर्ष 21-22 की डीपीसी भी ड्यू हो चुकी है जिसमें शेष रहे सभी पदों की पदोन्नतियां की जाकर रिक्त पद भरने के प्रयास किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो