script129 टीमें करेंगी मिड डे मील और बाल गोपाल योजना का निरीक्षण | 129 teams will inspect Mid Day Meal and Bal Gopal Scheme | Patrika News
बीकानेर

129 टीमें करेंगी मिड डे मील और बाल गोपाल योजना का निरीक्षण

टीमों को स्कूलों में जाकर खाद्यान स्टॉक, बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता, उनके रख रखाव, रिकार्ड आदि पर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी। टीमों को प्रार्थना सभा के बाद बच्चों को मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में वितरित किए जाने वाले पाउडर दूध की गुणवत्ता की जांच भी करनी होगी।

बीकानेरMar 27, 2024 / 05:44 pm

Atul Acharya

129 टीमें करेंगी मिड डे मील और बाल गोपाल योजना का निरीक्षण

129 टीमें करेंगी मिड डे मील और बाल गोपाल योजना का निरीक्षण

मिड डे मील आयुक्त के निर्देशों के बाद जिला कलक्टर ने जिले के स्कूलों में मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को दिए जाने वाले दोपहर के भोजन तथा मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में वितरित किए जाने वाले पाउडर दूध का औचक निरीक्षण करने के लिए 129 टीमों का गठन कर दिया है। ये टीमें उन्हें आवंटित स्कूलों में बुधवार और गुरुवार को जाकर निरीक्षण करेंगी। इन टीमों को स्कूलों में जाकर खाद्यान स्टॉक, बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता, उनके रख रखाव, रिकार्ड आदि पर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी। टीमों को प्रार्थना सभा के बाद बच्चों को मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में वितरित किए जाने वाले पाउडर दूध की गुणवत्ता की जांच भी करनी होगी। इसके अलावा पाउडर दूध की सुरक्षा के उपायों, उसके स्टॉक के मिलान आदि पर भी टीमें रिपोर्ट पेश करेंगी। गठित दलों को मिड डे मील की ओर से जारी निर्धारित प्रपत्र में अपनी रिपोर्ट रोजाना मेल करनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले की एकजाई रिपोर्ट तैयार कर 5 अप्रेल तक मिड डे मील आयुक्तालय को भेजेंगे।

यह रखना होगा ध्यान
मिड डे मील आयुक्त के निर्देशों के अनुसार औचक निरीक्षण, संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र की 20 फीसदी स्कूलों का करना है तथा उसमें भी 20 फीसदी दूरस्थ और दुर्गम स्थानों पर हों तथा उन स्कूलों का निरीक्षण करना है, जिनका पिछले दो साल में एक बार भी निरीक्षण नहीं किया गया है। निरीक्षण दलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्कूलों के नामांकन के आधार पर रिकार्ड का निरीक्षण करें तथा यह भी देखें की जाति तथा धर्म के आधार पर भेदभाव तो नहीं हो रहा। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने पंचायत समिति वार टीमों का गठन किया है, जिसमें बीकानेर पंचायत समिति के अधीन आने वाले स्कूलों के लिए 35 टीमों का गठन किया गया है। इसमें शहरी क्षेत्र के स्कूलों के लिए 7 टीमें शामिल हैं। पंचायत समिति नोखा व पांचू के स्कूलों का निरीक्षण 24 टीमें करेंगी। वहीं कोलायत व बज्जू पंचायत समिति की स्कूलों के लिए 20 टीमों का गठन किया गया है। खाजूवाला और पूगल पंचायत समिति क्षेत्र के स्कूलों का निरीक्षण 19 टीमें करेंगी। श्री डूंगरगढ़ पंचायत समिति के स्कूलों का निरीक्षण 16 टीमें तथा पंचायत समिति लूणकरनसर क्षेत्र के स्कूलों के निरीक्षण के लिए 15 टीमों का गठन किया है।

Home / Bikaner / 129 टीमें करेंगी मिड डे मील और बाल गोपाल योजना का निरीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो