script1373 टीमें, 3200 स्वास्थ्य कार्यकताओं ने छान डाला शहर | 1373 teams, 3200 health workers searched the city | Patrika News

1373 टीमें, 3200 स्वास्थ्य कार्यकताओं ने छान डाला शहर

locationबीकानेरPublished: Apr 06, 2020 08:22:23 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

स्वास्थ्य विभाग ने झोंकी ताकत, एक दिन में मिले 1986 सामान्य खांसी-जुकाम पीडि़त

1373 टीमें, 3200 स्वास्थ्य कार्यकताओं ने छान डाला शहर

1373 टीमें, 3200 स्वास्थ्य कार्यकताओं ने छान डाला शहर

बीकानेर। शहर में चार मरीजों के पॉजिटव मिलने के बाद रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी। 1373 टीमें गठित कर 3200 स्वास्थ्य कार्मिको को मैदान में उतारा। सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक घर-घर स्क्रीनिंग का काम चला। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, एपिडिमियोलॉजिस्ट नीलम प्रतापसिंह के नेतृत्व में टीमें एक दिन में ६८ हजार घरों तक पहुंची। स्वास्थय कार्यकर्ताओं ने ४ लाख १२ हजार ३८ लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इनमें से १८९६ लोग सामान्य सर्दी, खांसी-जुकाम से पीडि़त पाए गए।
अब तक 18 लाख लोगों की स्क्रीनिंग
सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि अब तक तीन लाख ७० जार १५६ घरों का सर्वे कर १८ लाख ७२ हजार ५३८ लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें से २१ रहजार ४७७ लोग सामान्य सर्दी जुकाम से पीडि़त पाए गए। ५१३ लोगों को संदिग्ध के चलते अस्पताल भेजा। ३५२ लोगों की कोरोना की जांच कराई गई। १६६३६ लोगों होम आइसालेशन कराया जा चुका हैं।
इनका लिया सहयोग
रविवार को सघन सर्वे किया गया। सर्वे में शहर की सभी सिटी डिस्पेंसरियों के स्टाफ, सरकारी व निजी कॉलेजों के नर्सिंग छात्र, स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता एवं ग्रामीण क्षेत्र के नर्सिंग कार्मिकों को शामिल किया गया।
इन इलाकों में चलाया सघन अभियान
डॉ. मीणा ने बताया कि सघन अभियान शहर के नौ इलाकों में चलाया। इनमें ठंठेरा मोहल्ला, डीडू सिपाहियान, चूनगरान, रानीसर बास, चौखूंटी क्षेत्र, कुचीलपुरा, हरियाणा होटल के पीछे, कसाइयों की बारी के अलावा कोटगेट एवं कोतवाली थाना क्षेत्र के इलाके में स्क्रीनिंग की गई।
गांवों में भी चल रहा अभियान
सीएमएचओ डॉ. मीणा ने बताया कि शहर में मरीजों के पॉजिटिव मिलने के बाद स्क्रीनिंग कार्य तेज कर दिया गया। पहले भी सर्दी, खांसी-जुकाम पीडि़तों पर पूरी नजर रखी जा रही थी। अब इनका फॉलोअप भी ले रहे हैं। इसके लिए संबंधित क्षेत्र की डिस्पेंसरी के चिकित्सकों को जिम्मेवारी सौंपी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो