दिल्ली की तर्ज पर बीकानेर में खुलेंगे 14 जनता क्लिनिक

बीकानेर। दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर बीकानेर में 14 जनता क्लिनिक खोले जायेंगे। आमजन को उनके निवास के आसपास त्वरित और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उददेश्य से ऐसा किया जाएगा।

By: dinesh swami

Published: 06 Jan 2020, 11:07 PM IST

बीकानेर। दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर बीकानेर में 14 जनता क्लिनिक खोले जायेंगे। आमजन को उनके निवास के आसपास त्वरित और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उददेश्य से ऐसा किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए खोले जा रहे इन क्लिनिकों के लिए साले की होली, बंगला नगर, उदासर, कादरी काॅलोनी श्रीरामसर, चैधरी काॅलोनी, समता नगर, भीनासर, जयनारायण व्यास काॅलोनी, शिवबाड़ी, घड़सीसर, शर्मा काॅलोनी, कुचीलपुरा, धोबीतलाई, बांदरा बास, सहित 14 स्थानों का चयन किया गया है।

गौतम ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इन क्लिनिकों को धरातल पर बेहतरीन सुविधाओं के साथ विकसित करने के लिए भवन फाइनल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक पहला जनता क्लिनिक प्रारम्भ किया जा सके इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली जाए।

जिला कलक्टर कार्यालय से रीओपन हो सकेंगे प्रकरण
जिला कलक्टर ने बताया कि सम्पर्क पोर्टल पर निस्तारित प्रकरण अब कलक्टर कार्यालय स्तर पर री ओपन किए जा सकेंगे। किसी भी प्रकरण में यदि गलत निस्तारण की सूचना मिली तो इसे खोल कर निस्तारण गुणवता की जांच की जाएगी और यदि गलत निस्तारण पाया गया तो सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।

टिड्डी नियंत्रण में हो प्रभावी कार्यवाही
जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान में जिन गांवों में टिड्डी आई हुई है उसे रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाए। कृषि विभाग के अधिकारी दवा के छिड़काव के पक्के बंदोबस्त करें, जिन खेतों में टिड्डी नजर आती है वहां ट्रैक्टर के माध्यम से दवा छिड़काव सहित अन्य कार्यवाही की जाए जिन स्थानों के लिए ट्रैक्टरों की अतिरिक्त जरूरत है वहां अतिरिक्त ट्रैक्टर लगाएं ताकि काश्तकारों का कम से कम नुकसान हो।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned