script31 हजार निजी स्कूलों में 18.91 लाख आवेदन | 18.91 lakh applications in 31 thousand private schools | Patrika News

31 हजार निजी स्कूलों में 18.91 लाख आवेदन

locationबीकानेरPublished: Mar 25, 2019 12:23:14 pm

Submitted by:

Nikhil swami

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत शिक्षा सत्र 2019-20 में निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रदेश के 31 हजार स्कूलों में 19 लाख बच्चों ने नि:शुल्क शिक्षा के लिए आवेदन किए हैं। वेब पोर्टल एवं एप्प के माध्यम से लिए आवेदनों के बाद अब लॉटरी के माध्यम से उपलब्ध सीटों पर प्रवेश देने की कार्रवाई की जाएगी।

rte applicant

education

निखिल स्वामी. बीकानेर. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत शिक्षा सत्र 2019-20 में निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रदेश के 31 हजार स्कूलों में 19 लाख बच्चों ने नि:शुल्क शिक्षा के लिए आवेदन किए हैं। वेब पोर्टल एवं एप्प के माध्यम से लिए आवेदनों के बाद अब लॉटरी के माध्यम से उपलब्ध सीटों पर प्रवेश देने की कार्रवाई की जाएगी।

आरटीई के तहत इस साल पिछले साल के मुकाबले आवेदनों में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश के प्राथमिक व माध्यमिक निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वालों में से 18 लाख 91 हजार 867 को पात्र माना हैं। जबकि 182 विद्यार्थी अपात्र माने गए है।
विद्यालय भी बढ़े
इस साल आरटीई के तहत प्रवेश के लिए 31 हजार 101 विद्यालयों में आवेदन किए गए है। इनमें प्रारंभिक शिक्षा के 19 हजार 662 व माध्यमिक शिक्षा के 11 हजार 439 विद्यालय हैं। हालांकि आरटीई के तहत प्रवेश के लिए प्रारम्भिक व माध्यमिक के 33 हजार 951 विद्यालय पात्र घोषित किए गए थे। शेष २८५० में प्रवेश के लिए कोई भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है।
अंतिम तिथि बढ़ाने पर मिले और आवेदन
सरकार ने 14 मार्च को आरटीई से प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि रखी थी। बाद में 14 मार्च को इसे बढ़ाकर 23 मार्च कर दिया। एेसे में अतिरिक्त मिले 9 दिन में साढ़े लाख विद्यार्थियों ने और आवेदन कर दिए।
लॉटरी 27 को निकलेगी
27 मार्च को आरटीई प्रवेश के विद्यार्थियों की लॉटरी निकलेगी। जिसमें विद्यार्थियों के वरीयतानुसार स्कूलें आवंटित की जाएगी। इसके बाद 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी।


जिला विद्यालय आवेदन
अजमेर ११९६ ७९,४३५
अलवर १४८३ ४६२४०
बांसवाड़ा ५०३ १०८९५
बारां ४८५ २७९३६
बाड़मेर ६३० २५६२७
भरतपूर ११९३ ३६६६६
भीलवाड़ा ९७४ ६००८५
बीकानेर १२१७ ९६९७१
बूंदी ५४७ १८४६५
चित्तौडग़ढ़ ६७३ २३८१९
चूरू ९३३ ६०१०८
दौसा ८६९ ३१००१
धौलपुर ५९९ १४९८१
डूंगरपुर ३७८ ४६७५
श्रीगंगानगर ९७८ ३८४१४
हनुमानगढ़ ९११ ३७६३६
जयपुर ४५३५ ५२४९७३
जैसलमेर २५४ ५२०६
जालोर ७५८ १०२२७
झालावाड़ ४६८ २६२५७
झुंझुनूं ९६० २८७२३
जोधपुर १९१३ १८६१०२
करौली ६७९ २०७९६
कोटा १०२७ १५९९५८
नागौर १५२६ ७९५८८
पाली ८८० ३३३७४
प्रतापगढ़ २५० ७६६०
राजसमंद ४८६ १४१०२
स.माधोपुर ७१४ ३८७४७
सीकर ११९३ ४७११४
सिरोही ३४१ ७११८
टोंक ७०९ ४१४३२
उदयपुर ८३९ ४७६३६
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो