प्रदेश के 2324 पीईईओ ने नहीं भरी एमपीआर

Nikhil Swami | Publish: Apr, 17 2019 11:50:13 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 11:50:14 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ)की ओर से प्रत्येक माह की एमपीआर (मासिक प्रगति रिपोर्ट) शाला दर्पण पोर्टल पर नहीं भरी जा रही है। इससे स्कूलों की वास्तविक स्थिति की जानकारी नहीं मिल रही है।

बीकानेर. पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ)की ओर से प्रत्येक माह की एमपीआर (मासिक प्रगति रिपोर्ट) शाला दर्पण पोर्टल पर नहीं भरी जा रही है। इससे स्कूलों की वास्तविक स्थिति की जानकारी नहीं मिल रही है।

 

साथ ही स्कूलों में चल रही योजनाओं, स्टाफ तथा विद्यार्थियों की स्थिति का आंकलन भी नहीं हो पा रहा है। पीईईओ की ओर से शाला दर्शन पोर्टल पर प्रत्येक माह की १० तारीख को यह रिपोर्ट भरी जाती है लेकिन प्रदेश के ९६८४ में से ७३६० पीईईओ ने शाला दर्शन पोर्टल पर एमपीआर अपडेट की है, वहीं प्रदेश के २३२४ पीईईओ ने अभी तक एमपीआर शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट नहीं की है।

 

हाल ही में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के अधिकारियों ने मार्च माह की पीईईओ एमपीआर केवल विश्लेषण के तौर पर देखी तो मार्च की पीईईओ एमपीआर में केवल ७६ प्रतिशत पीईईओ ने ही शाला दर्शन पोर्टल पर एमपीआर अपडेट की है।

 

इसे विभाग के अधिकारियों ने असंतोषजनक बताया है। इस संबंध में अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक एम.आर. बगडिया ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए है कि मार्च की पीईईओ एमपीआर एवं अप्रेल माह की एमपीआर २० अप्रेल तक अपडेट करने के निर्देश दिए है। जो पीईईओ एमपीआर अपडेट नहीं करेगा उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 


पहले भर रहे एमपीआर
कुछ पीईईओ चालू माह की समाप्ति से पूर्व ही एमपीआर ऑनलाइन अपडेट कर रहे है। इसको विभाग ने सही नहीं माना है। इनमें बाडमेर व जालौर के कई पीईईओ ने चालू माह की समाप्ति से पूर्व ही एमपीआर अपडेट कर दी है। इसके लिए सभी पीईईओ को चालू माह की एमपीआर शाला दर्शन पोर्टल पर माह समाप्ति के बाद ही ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिए है।

 


यह है जिलेवार आंकड़े
जिला कुल शेष पीईईओ पीईईओ
झुंझुंनूं २८३ २८३
अजमेर २७२ २७१
हनुमानगढ २२८ २२७
अलवर ४९४ ४७९
सिरोही १५८ १५३
राजसमंद २०७ २००
टोंक २२७ २१४
दौसा २३२ २१४
जयपुर ५२३ ४७९
सीकर ३३२ २९४
करौली २२३ १९५
कोटा १४९ १२७
चित्तौडगढ़ २८८ २४१
बाड़मेर ४८९ ४०७
प्रतापगढ़ १६४ १२८
बांसवाड़ा ३४५ २६८
बूंदी १८१ १३८
धौलपुर १६९ १२६
स.माधोपुर १९१ १४०
गंगानगर ३२९ २४०
भरतपूर ३५० २५१
जैसलमेर १४० १००
बीकानेर २७५ १९३
डूंगरपुर २९० १९८
जोधपुर ४६५ २८०
नागौर ४६५ २८०
बारां २१३ १२८
पाली ३१४ १८६
भीलवाड़ा ३८२ २२०
झालावाड़ २५२ १४५
जालौर २७३ १५४
चूरू २४१ १३४
उदयपुर ५४० २६७

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned